देवरिया में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद आस पास के जिलों में सतर्कता बढ़ी


देवरिया टाइम्स

देवरिया में 12-13 जनवरी को मृत मिले 05 कौवे और 01 बगुले में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने बर्ड फ्लू पॉजीटिव होने की पुष्टि कर दी है। शनिवार को देवरिया जिले को इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर मण्डल के सभी जिलों को बर्डफ्लू से सतर्कता के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

जनपद स्तरीय टास्क फोर्स रैपिड रिस्पान्स टीम से समन्वय बनाते हुए उन्हें किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क किया गया है। जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में पक्षियों के मरने की आने वाले सूचना को गंभीरता से लिए जाने की हिदायत दी है। जिले में कुक्कुट,बत्तख प्रक्षेत्रों एवं प्रवासी पक्षियों का सर्विलान्स किया जा रहा है। जिला मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ डीके शर्मा ने जिले के सभी 19 ब्लाक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों की रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है। पशुपालन विभाग के चिकित्सकों की टीम ग्रामीणों को जागरूक भी कर रही है। 

बताया जा रहा है कि पक्षियों की किसी भी प्रकार की असामयिक बीमारी एवं मृत्यु की दशा में तत्काल पशुपालन विभाग के स्थानीय अधिकारियों को सूचित करें। जिले में बैकयार्ड पाल्ट्री, पोल्ट्री फार्म, पोल्ट्री दुकान, बाजार ऐसे जलाशय जहां प्रवासी पक्षियों का आवगामन होता है, सर्विलांस किया जा रहा है। नगर निगम और पंचायती राज विभाग ने अपने सफाई कर्मियों को भी मृत मिलने वाले पक्षियों की तत्काल रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर