यूपी पुलिस भर्ती: 10 दिन पहले बोर्ड ने की घोषणा, होगी नेगेटिव मार्किंग

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

UP Police Exam : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा से करीब 10 दिन पहले बड़ी घोषणा की है। बोर्ड ने कहा है कि लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में गलती से छप गया था कि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। जबकि भर्ती परीक्षाओं के नियमों के मुताबिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। अभ्यर्थियों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है जिसे वह uppbpb.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

बोर्ड ने ताजा नोटिस में कहा, ”महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) व आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2016 के अंतर्गत 19 दिसंबर व 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में त्रुटिवश अंकित हो गया है कि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी, जबकि जेल वार्डर की भर्ती से संबंधि नियमावली उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग जेल वार्डर संवर्ग सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 15(2) लिखित परीक्षा में वर्णित प्रावधान अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे तथा उत्तर प्रदेश अग्निशमन सेवा अधीनस्थ अधिकारी / कर्मचारी सेवा नियमावली 2016 के प्रस्तर – 15 (1) सीधी भर्ती की प्रक्रिया में वर्णित प्रावधान फायरमैन पद पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया वैसी होगी जैसी प्रक्रिया तत्समय प्रचलित नियमों के अनुसार सीधी भर्ती के लिए आरक्षी उत्तर प्रदेश पुलिस की होगी।उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा ( प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 2 में लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।”

कल तक पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का मौका
बोर्ड ने परीक्षा से पहले पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का ऑप्शन भी खोला है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है। बोर्ड ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने सभी पदों ( जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस) के लिए आवेदन किया है, उन्हें पदों का आवंटन उनके प्राप्तांकों के श्रेष्ठता और पदों की वरीयता क्रम (मेरिट कम ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस) के आधार पर किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को तीन पदों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) एवं कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के सापेक्ष अपना वरीयता क्रम का चुनाव करना जरूरी है। अभ्यर्थी अपना वरीयता क्रम बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर 10 दिसंबर 2020 तक बदल सकते हैं।
अगर अभ्यर्थी 10 दिसंबर 2020 तक वरीयता क्रम का चुनाव नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा तय किया गया पदों की वरीयता का क्रम ये होगा – 1. फायरमैन. 2. जेल वार्डर 3. कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस।

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here