Up Panchayat Election: चार चरण में कराये जायेंगे पंचायत चुनाव ,आज जारी हो सकता है आरक्षण निर्धारण का फार्मूला

विज्ञापन
savitri
Caption Two
3 / 3
maneesh

देवरिया टाइम्स / डिजिटल डेस्क

यूपी पंचायत चुनाव चार चरणों मे कराए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रत्येक जिले के सभी विकासखंडो में एक ही चरण में पंचायत चुनाव कराए जाने के निर्देश जारी किए । वही प्रत्येक मंडल में एक चरण में एक ही जिले में चुनाव कराए जाएंगे।
आयोग के निर्देशानुसार यदि की मंडल में चार से अधिक जिले है तो वहां किसी एक चरण में दो जिले में चुनाव एक साथ कराया जाएगा। वही मतदान कर्मियों की तैनाती में पीठासीन अधिकारी के अलावा 2 और मतदान कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। आयोग के निर्देश के अनुसार जिले के सभी विकासखंडों में मतदान कराने के लिए कर्मचारियों एवं अधिकारियों की तैनाती कम पड़ने पर मंडल के दूसरे से जिले से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया जाएगा। इस आशय का निर्णय मंडलायुक्त करेंगे।


सभी मत पत्र एक ही मतपेटी में डाले जाएंगे
यूपी पंचायत चुनाव में इस बार प्रत्येक मतदान स्थल पर तीन की जगह केवल अब दो मतदान पेटी रखा जाएगा । एक ही मतपेटी में जिलापंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के मतपत्र को डाला जाएगा। पहली पेटी भर जाने पर दूसरे मतपेटी प्रयोग में लायी जाएगी। दूसरी मतपेटी भी अगर भर जाती है तो पीठासीन अधिकारी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचित करेंगे।

सॉफ्टवेयर से होगी मतदान कर्मियों की तैनाती

जिले में मतदान दलों में पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों की नियुक्ति के लिए कर्मचारियों की उपलब्धता के आधार पर ईएसडी सॉफ्टवेयर में प्री-एनालिसिस टूल उपलब्ध कराया जाएगा।

इसमें ग्रेड-पे की रेंज चुनकर पोलिंग पार्टी में नियु्क्त होने वाले कर्मचारियों का सटीक आकलन किया जाएगा। मतदान कर्मचारियों को उनके जिले में ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी कर्मचारियों का प्रशिक्षण एक ही बार में पहले चरण के मतदान से पहले ही कराया जाएगा।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here