छात्रवृत्ति के आवेदन करने से छूटे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, यूपी सरकार ने दिया एक और मौका


देवरिया टाइम्स

उत्तर प्रदेश सरकार ने चुनावी माहौल में छात्रवृत्ति के जल्द वितरण के साथ ही छूटे हुए छात्र-छात्राओं को आवेदन का एक और मौका दिया है। दूसरे चरण में दशमोत्तर छात्रवृत्ति के आनलाइन आवेदन 29 अक्टूबर से 30 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। बचे सभी छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। तीन दिसंबर तक संस्थाएं आवेदन पत्र को आगे बढ़ाएंगी। इसके बाद जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति इनका परीक्षण करेगी। इन छात्र-छात्राओं के बैंक खाते में 28 दिसंबर तक छात्रवृत्ति की धनराशि भेज दी जाएगी।

दरअसल, अगले वर्ष की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज कल्याण विभाग को गरीब छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति देने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया था। इसके लिए 25 अक्टूबर तक आवेदन करने की अंतिम तिथि थी। इसमें करीब 30 लाख छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सके हैं। अभी भी करीब 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जो विभिन्न कारणों से छात्रवृत्ति के फार्म नहीं भर सके हैं। ऐसे ही छात्र-छात्राओं को सरकार एक और मौका देने जा रही है।

प्रमुख सचिव समाज कल्याण के रविन्द्र नायक ने बताया कि बीएड, डीएलएड, आइटीआइ, पालीटेक्निक, फार्मेसी सहित अन्य पाठ्यक्रमों में काउंसलिंग एवं प्रवेश प्रक्रिया चलने के कारण विश्वविद्यालयों व तकनीकी कालेजों में दाखिले पूरे नहीं हुए हैं। अभी कई कक्षाओं का परिणाम नहीं आया है, इस कारण भी अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं हुए हैं। इसलिए छात्रवृत्ति के आनलाइन आवेदन के लिए विशेष समय दिया जा रहा है। इस दौरान बचे हुए सभी छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर