यूपी:सीएम योगी ने दी बड़ी राहत, यूपी के 27 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने का आदेश


देवरिया टाइम्स

केन्द्रीय कर्मचारियों के तहत अब यूपी के भी कर्मचारियों को पेंशन और बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी कर दिया है। इससे यूपी के 27 लाख कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा। इसमें 15 लाख राज्य कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर्स शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मियों और पेंशनर्स को कोरोना संक्रमण काल में स्थगित महंगाई भत्ता-महंगाई राहत (डीए-डीआर) देने का निर्देश वित्त विभाग को दिया है।

इससे संबंधित प्रस्ताव मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए मांगा गया है। अगले एक-दो दिनों में आदेश जारी हो जाने की उम्मीद है। 15 लाख राज्य कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए और 12 लाख पेंशनर्स को बढ़े हुए डीआर का फायदा मिलेगा। डीए और डीआर बढ़ने के बाद 17 से 28 फीसदी हो जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मियों और पेंशनर्स को कोरोना संक्रमण काल में स्थगित महंगाई भत्ता-महंगाई राहत (डीए-डीआर) देने का निर्देश वित्त विभाग को दिया है। इससे संबंधित प्रस्ताव मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए मांगा गया है। अगले एक-दो दिनों में आदेश जारी हो जाने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश बुधवार को टीम-9 के साथ बैठक के दौरान दिए। मुख्यमंत्री के इस निर्देश की सूचना के साथ ही कर्मचारियों के चेहरे खिल गए। अब उन्हें जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई के वेतन से मिलने की पूरी संभावना है।

केंद्र सरकार की तरह राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी 11 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। डीए-डीआर के भुगतान पर राज्य सरकार के खजाने पर करीब 6400 करोड़ रुपये का सालाना बोझ पड़ेगा।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर