यूपी: 1 अक्टूबर से खुलेंगे यूनिवर्सिटी,ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की होगी पढ़ाई यह है पूरा शेड्यूल…

विज्ञापन

लखनऊ/डिजिटल डेस्क
देश मे कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले चार महीनों से बंद विश्वविद्यालयो को अब फिर से खोलने की कवायद शुरु कर दी गई है। यूपी सरकार ने सभी राज्य विश्विद्यालयो को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी किया है। इन गाइड लाइन के मुताबिक अक्टूबर 2020 से यूनिवर्सिटी में नए सेशन की शुरूआत होगी। वही पढ़ाई नवम्बर महीने से औऱ मार्च से अप्रैल के बीच नए सत्र की परीक्षाए आयोजित की जाएंगी।

वहीं ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर को छोड़कर अन्य सभी वर्ष के छात्रों की ऑनलाइन क्लास चार अगस्त से शुरू होंगी। यदि कोरोना वायरस से हालात सामान्य हुए तो एक अक्टूबर से प्रत्यक्ष (क्लासरूम) क्लासेज भी शुरू कर दी जाएंगी। यानी छात्र यूनिवर्सिटी और कॉलेज आकर पढ़ाई कर करेंगे। नए एडमिशन लेने वाले छात्र यानी ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के क्लास एक अक्टूबर जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की क्लास एक नवंबर से शुरू होगी।
सिलेबस के अनुसार काम से कम 45 दिन सिर्फ ऑनलाइन क्लास होगी। इसके बाद ऑनलाइन के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कैंपस में भी क्लास होंगी। इसके लिए रोटेशन सिस्टम बनाया जाएगा। जैसे फर्स्ट ईयर के छात्र एक हफ्ते तक 3-4 का समूह बनाकर अविषय की क्लास करेंगे। इसके बाद अगले हफ्ते में दूसरे और फिर अन्य। यूनिवर्सिटीज को स्मार्ट क्लास की मदद से संबद्ध कॉलेजों में भी लाइवलग-अलग सेशन करने के लिए कहा गया है।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here