डीएम ने पीएमकेयर्स योजना के लाभार्थियों से किया संवाद


देवरिया टाइम्स। पीएम केयर्स फार चिल्ड्रेन स्कीम योजना से आच्छादित जनपद के बच्चों से जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में व्यक्तिगत रूप से बातचीत कर उनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य मानकों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बच्चों को हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया इस दौरान उन्होंने मीनू साहनी को दस लाख रुपये की धनराशि का पासबुक तथा पांच लाख रुपये की कवरेज वाला हेल्थ कार्ड प्रदान किया। जनपद में कुल 9 बच्चे पीएमकेयर्स फ़ॉर चिल्ड्रन योजना से आच्छादित हैं।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक बच्चे से बातचीत की तथा उनके साथ अपना मोबाइल नंबर साझा किया गया। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या के निवारण के लिए कोई भी बच्चा उनसे सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने योजना से आच्छादित बच्चों को आगे मेहनत से पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहित किया। एक बालिका मीनू साहनी (जो अब 18 वर्ष की हो चुकी है) को पी. एम. केवर्स फार चिल्ड्रेन योजना के तहत 10 लाख रुपये की धनराशि का पास बुक, हेल्थ कार्ड एवं स्नेहपत्र जिलाधिकारी ने प्रदान किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को भोजन एवं घर उपलब्ध कराकर उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए सशक्त बनने में सहायता भी की जाती है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा विनोद कुमार राय एवं जिला सेवायोजन कार्यालय से सम्बन्धित कैरियर काउंसलर द्वारा बच्चों को सप्लीमेन्टरी एजुकेशन एण्ड कैरियर काउन्सलिंग की सुविधा से अवगत कराया गया।

डीएम ने जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल कुमार सोनकर को बच्चों को हर संभव सहयोग के लिए निर्देशित किया। जनपद में इस योजना से कुल 09 बच्चे आच्छादित है जिसमें से आज 08 बच्चों से जिलाधिकारी महोदय से व्यक्तिगत रूप से बातचीत हुई। इस अवसर पर रामकृपाल, डा. राजेश मिश्र, संदीप कुमार रावत, गौरव कुमार, सैफ खान सहित विभिन्न लोग उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर