जनपद के 16 ब्लॉकों के 203 गांव में हुआ प्रशासन जनता के द्वार (‘ग्राम समाधान दिवस) का आयोजन


देवरिया टाइम्स। जिला प्रशासन की अभिनव पहल पर आयोजित हो रहे प्रशासन जनता के द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत 203 गाँव में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जनपद में कुल 698 मामले आये जिनमें से 592 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। 106 मामले उच्च स्तर पर निस्तारण के लिए अग्रसारित कर दिए गए। राजस्व विभाग से 124, विकास विभाग से 483, पुलिस से 15 तथा अन्य विभागों से संबन्धित 76 मामले आये।


जिलाधिकारी अशुतोष निरंजन एवं पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र प्रशासन जनता के द्वार के तहत बरहज ब्लॉक के समोगर और मोहरा गाँव पहुँचे और ग्रामीणों की समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही निराकरण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन जनता के द्वार के अंतर्गत गांव-गांव ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन प्रमुख रूप से राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, विकास विभाग और पंचायती राज विभाग से जुड़ी समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर करने का प्रयास किया जा रहा है। समस्याओं का समाधान ग्राम स्तर पर होने से ग्रामीणों का समय और धन दोनों बच रहा है। पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र ने कहा कि इस दिन पंचायत भवन पर ग्राम प्रशासन से जुड़े सभी हित धारक एक साथ मौजूद रहते हैं जिससे ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित समाधान हो जाता है।
‘प्रशासन जनता के द्वार’ के अंतर्गत आयोजित समाधान दिवस में ग्रामीणों का उत्साह देखने को मिला। ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में आवेदन कर अपनी समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान प्राप्त किया। ग्राम पंचायत मोहरा में विकास एवं राजस्व के कई प्रकरण आये, जिन्हें ग्राम पंचायत की पंजिका में दर्ज किया गया है। इस आवेदन पत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान, दिव्यांग पेंशन, वरासत परिवार रजिस्टर की नकल देने आदि की मांग की गयी है। संबंधित ग्राम सचिव एवं लेखपाल को निर्देशित किया गया कि आज ही प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण कर दिया जाए। ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर