स्वस्थ जीवन जीने के लिए दिनचर्या में शामिल करें योग


देवरिया टाइम्स

49वीं उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी, देवरिया से सम्बद्ध 14 विद्यालय के कैडेटों ने आज 7वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा एनसीसी उच्च मुख्यालय से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार घर पर रहकर ही योगा कर अपनी योगाभ्यास के फोटो और वीडियो भेजे,क्योंकि इस बार योगा की थीम
मानव तंदुरुस्ती और कल्याण के लिए योग थी अतः कैडेटों ने मानव कल्याण की बात को ध्यान में रखते हुए घर पर ही योग किया।

बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल रणधीर सिंह ने बताया कि वर्तमान में बटालियन में देवरिया जिले के बारह सौ से अधिक छात्र एनसीसी कैडेट के रूप में नामांकित है इनमें से ज्यादातर कैडेटो ने अपने परिवार के साथ योगा करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया तथा कोरोना से उत्पन्न संकट को देखते हुए कहीं भी बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया और बटालियन के आर्मी स्टाफ एनसीसी कैडेट व सिविल स्टाफ को मिलाकर 15 सौ से अधिक लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास करके बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रत्येक को अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करना चाहिए। इस दौरान ट्रेनिंग सहायक विमल वर्मा गूगल मीट की वीडियो कांफ्रेंसिंग/ यूट्यूब वीडियो व अन्य सोशल मीडिया के माध्यमों से कैडेटों को 30 मिनट का सामान्य योगा प्रोटोकाॅल का प्रशिक्षण दिया जो कि कैडेट व अन्य रोज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग योग के माध्यम से अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, तथा एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, और स्वस्थ व्यक्तियों से ही स्वस्थ समाज व स्वस्थ समाज से स्वस्थ देश का निर्माण होता है।

इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बटालियन के आर्मी स्टाफ द्वारा भी स्थानीय दीनदयाल पार्क में सीमित संख्या में उपस्थित होकर योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया गया।

इस दौरान सूबेदार प्रमोद कुमार साहू, बटालियन हवलदार मेजर वीर बहादुर बकबल, सूबेदार अजीत सिंह, नायब सूबेदार बलजीत सिंह व हवलदार प्रेम पांडेय आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर