1 जून से चलेंगी स्पेशल ट्रेने,आज से काउंटर से भी ले सकेंगे टिकट

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन (lockdown 4.0) में जीवन की गाड़ी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है. श्रमिक स्पेशल और अंतरराज्यीय ट्रेनों के संचालन शुरू करने के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर को 22 मई (शुक्रवार) से खोलने का आदेश जारी किया है. हालांकि यहां भी एक शर्त रहेगी कि किसी प्रकार की भीड़ जमा न हो. इसके साथ ही आरक्षण टिकट काउंटर (Reservation ticket counter) पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. इस आदेश में साथ ही कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा.
रेलवे की ओर से कहा गया है कि सामान्य सेवा केंद्र 22 मई से खोले जाएंगे. शुरुआती दौर में चलाई जाने वाली 200 पैसेंजर ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए पहले दिन एक तिहाई रिजर्वेशन काउंटर और उसके अगले दो दिनों में बाकी बचे दो तिहाई काउंटर्स खोल दिए जाएंगे.

ट्रैवल एजेंट के जरिए भी ले सकेंगे टिकट
इसके अलावा इस दौरान ट्रैवल एजेंट (Travel Agent) के जरिए भी लोग टिकट रिजर्वेशन करा सकेंगे. रेलवे ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा, ‘जोनल रेलवे को स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने और उसे अधिसूचित करने का निर्देश दिया गया है. ये रिजर्वेशन काउंटर कल (शुक्रवार) से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे. इसके साथ स्थानीय जरूरतों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी.’मास्क पहनना होगा अनिवार्य
रेलवे की ओर से कहा गया है कि लोकल स्‍तर पर कितने काउंटर खोलने हैं इसके लिए लोकल स्‍तर पर ही फैसला होगा. यह तय करने का काम वहां के अधिकारी करेंगे ताकि किसी प्रकार की असुविधा यात्रियों को ना हो. जो भी कांउटर पर टिकट लेने आएगा उसे मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कही ये बात
रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail minister Piyush goyal) ने कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल हो जाएगी, जिससे ऐसे दूरस्थ स्थानों पर भी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है.

जल्द होगी और ट्रेनों को चलाने की घोषणा
गोयल ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी. गोयल ने कहा, ‘हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है. हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि काउंटरों पर टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित न हों इसलिए हम स्थिति का आंकलन कर रहे हैं और इसके लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं.’ गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे.’

ऑनलाइन टिकट के लिए मारामारी
लॉकडाउन 4 में भारतीय रेलवे ने सिर्फ ऑनलाइन टिकट की ही व्‍यवस्‍था की थी. इसकी वजह से गुरुवार को टिकट को लेकर काफी मारामारी दिखी गई. आज से ट्रेन की टिकट बुकिंग शुरू हुई और बुकिंग शुरू होने के दो घंटे के अंदर पहली 73 विशेष ट्रेनों के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here