नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में पर्यावरण दिवस पर किया गया वृक्षारोपण



देवरिया टाइम्स।नेहरू युवा केन्द्र देवरिया के तत्वावधान में सलेमपुर विकास खण्ड के सहला में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गांव के प्राथमिक विद्यालय स्थित शिवमन्दिर पर वृक्षारोपण किया गया ।
सर्वप्रथम कार्यक्रम में गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें सबको एक वृक्ष लगाने का शपथ दिलाया गया।


मण्डल अध्यक्ष कन्हैया लाल जायसवाल ने कहा कि मानव का जीवन बिना ऑक्सीजन के जी नहीं सकता। यह ऑक्सीजन हमें शुद्ध और स्वच्छ हवा से ही प्राप्त होती है। ये शुद्ध हवा हमें वृक्ष द्वारा ही प्राप्त होती है। वृक्ष हमारे जीवन का आधार होते हैं। वृक्ष के बिना मानव जीवन का धरती पर कोई अस्तित्व ही नहीं हो सकता।
अगर हमें पर्यावरण को बचाना है, तो अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना होगा। जिस प्रकार व्यक्ति अपने बच्चे का पालन पोषण करता है उसी प्रकार वृक्ष का भी करना चाहिए। एक बार आपका बच्चा आपके जीवन से अलग हो सकता है, परंतु एक वृक्ष जीवन भर आपका साथ निभाता है।


ग्राम प्रधान दिग्विजय तिवारी ने कहा कि
पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए तथा प्रदूषण कम करने के लिए सभी लोगों को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए तथा उसके सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए। युवा मण्डल अध्यक्ष अजय दुबे वत्स ने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान है। नेहरू युवा केंद्र द्वारा विभिन्न ब्लाकों में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है।
राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक अनूप उपाध्याय ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।


उक्त अवसर पर अशोक तिवारी,दीपक श्रीवास्तव, अजय ठाकुर,दिलीप भारती,बबलू,अजय भारती,मोहन तिवारी,आशुतोष ,शशिकांत ठाकुर,त्रिभुवन तिवारी,रमेशचन्द्र तिवारी,आशू कुमार आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर