हिंदी हमारा गर्व, हमारा अभिमान – रामेश्वर


देवरिया टाइम्स। रुद्रपुर स्थानीय इंदिरा पब्लिक स्कूल नारायणपुर में हिंदी दिवस के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के प्रधानाचार्य रामेश्वर विश्वकर्मा ने कहा कि हिंदी हमारा गर्व, हमारा अभिमान है। इसे हर साल देश में 14 सितंबर के दिन हिंदी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। अलग-अलग धर्म, जाति, संस्कृति, भाषा, वेश-भूषाओं वाले इस देश को एक रखने में हिंदी की बेहद अहम भूमिका है।

इतनी अधिक अहमियत होने के बावजूद भी हिंदी आज भी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है बल्कि राजभाषा है। देश में सबसे अधिक बोली जाने के बावजूद भी हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं बन सकी है। दरअसल संविधान का मसौदा तैयार करते वक्त हिंदी को राष्ट्र भाषा बनाने की मांग जोर-शोर से उठी थी। लंबी बहसें हुईं। लंबे विचार और बहस के बाद अंग्रेजी के साथ हिंदी को देश की राजभाषा का दर्जा मिलना तय हुआ। यानी राज्य इसे अपने राजकाज के काम में लाते हैं।


हिन्दी की अध्यापिका शिवानी राठौर ने कहा कि किसी की आजादी के आंदोलन या क्रांति की सफल परिवेश तब तक संभव नहीं है, जब तक लोकमानस या जनचेतना का अभूतपूर्व जागरण ना हो और यह जागरण तब तक संभव नहीं है जब तक कि कोई एक व्यापक भाषा विचारों का संवाहक ना बने। भारतीय आंदोलन में शताब्दियों से दबी- कुचली अस्मिता को स्वर देने का कार्य प्रबल रूप से हिन्दी या यूं कहें कि हिंदुस्तानी भाषा ने किया था।
अध्यापक दिनेश प्रकाश विश्वकर्मा ने कहा कि यह दिन पूरे भारतवर्ष को जोड़ने वाली भाषा हिंदी पर गर्व करने का दिन है। आज हिंदी को पूरे विश्व में बेहद सम्मान दिया जाता है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई देशों में हिंदी बोली जाती है। अंग्रेजी और मंदारिन के बाद हिंदी विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। यह दिन हिंदी के सम्मान और उसे बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।


उक्त संगोष्ठी को प्रबंधक शिवानन्द विश्वकर्मा,अध्यापिका रागिनी राव, समीक्षा पाण्डेय, निशा सिंह, मिथिलेश साहनी,
शुभम चौरसिया, आदिति राव आदि ने संबोधित किया।
संगोष्ठी में तबसूम बनो, अर्चना प्रजापति, अनन्या राय, कृतिका दिवेदी, राखी भारती, शिवम यादव, अंशु प्रजापति, उत्तम राव, तनवीर अली, शिवानी प्रजापति, सत्यम सिंह, आस्था सिंह , अर्चिता भारती, अनुज विश्वकर्मा, श्रेयांशी जयसवाल, अंशिका मिश्रा, आदि की उपस्तिथि रही।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर