आईजीआरएस प्रार्थना पत्रों का गुणवत्तापूर्ण हो निस्तारण, अन्यथा होगी कार्यवाहीःएसपी


देवरिया टाइम्स। मंगलवार को पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया डा0 श्रीपति मिश्र द्वारा थाना रूद्रपुर का वार्षिक निरीक्षण किया गया, जहां पर पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा सशस्त्र गार्द की सलामी लेते हुए कार्यालय, बैरक, प्रभारी निरीक्षक कक्ष, भोजनालय, महिला हेल्प डेस्क, सीसीटीएनएस कार्यालय एवं थाना परिसर का निरीक्षण किया गया तथा और भी बेहतर साफ-सफाई हेतु प्रभारी निरीक्षक रूद्रपुर को निर्देशित किया गया।

मालखाने का निरीक्षण करते हुए माल मुकदमाती का निस्तारण कराये जाने एवं दंगा नियंत्रण उपकरणों, शस्त्रों की साफ सफाई का निरीक्षण कर संबन्धित को उनके रख रखाव आदि के संबन्ध में उचित दिशा निर्देश दिये गये। थाने पर उपस्थित जनप्रतिनिधिगण, संभ्रान्त व्यक्ति एवं स्थानीय पत्रकार बन्धुओं के साथ बैठक कर थाना रूद्रपुर पुलिस के कार्यप्रणाली आदि के संबन्ध में उनसे फीडबैक लिया गया तथा जहां पर लोगों द्वारा थाना रूद्रपुर पुलिस की कार्यप्रणाली पर संतोष व्यक्त किया गया। पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा रूद्रपुर कस्बे एवं आस-पास के क्षेत्रों में सघन वाहन व व्यक्तियों की चेकिंग हेतु प्रभारी निरीक्षक रूद्रपुर को निर्देशित किया गया तथा यह भी कहा गया कि थाने पर आने वाले जनप्रतिनिधिगण, संभ्रान्त व्यक्ति एवं पत्रकार बन्धुओं के साथ-साथ कोई भी व्यक्ति थाने पर आता है तो उसे सम्मान दिया जाये तथा उनकी समस्याओं को ससम्मान सुनते हुए कार्यवाही की जाये। गर्मी के मौसम में थाने पर आने वाले लोगों के पानी पीने की समुचित व्यवस्था हो।

पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा थाना रूद्रपुर पर ग्राम प्रहरियों के साथ गोष्ठी कर उनके कर्तव्यों के प्रति बोध कराते हुए बताया गया कि गॉव में कोई भी घटना घटित होने पर सर्वप्रथम आप को ही सूचना मिलती है, इसलिए आप पुलिस विभाग का एक अहम अंग है, इसके अतिरिक्त आप लोगों द्वारा अपने क्षेत्रों में गोपनीय रूप से सूचनाओं का संकलन कर अपने संबन्धित बीपीओ तथा उच्चाधिकरियों को भी अवगत करा सकते हैं एवं अपराध नियंत्रण में आप लोगों की विशेष भूमिका है। पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा समस्त ग्राम प्रहरियों से वार्ता करते हुए उनसे यह भी पूछा गया कि उनके फोन में उनका नम्बर है अथवा नहीं, जहां पर समस्त ग्राम प्रहरियों के फोन में उच्चाधिकारीगण के नम्बर होना पाया गया। तत्पश्चात पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा समस्त ग्राम प्रहरियों को साफा एवं टार्च का वितरण किया गया।

पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा थाने पर उपस्थित समस्त उप निरीक्षकगण, मुख्य आरक्षी, पुरूष/महिला बीपीओ के साथ गोष्ठी करते हुए बीपीओ को अपने क्षेत्र में जाकर जन चौपाल लगाने तथा लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उनका निस्तारण कराये जाने के संबन्ध में बताया गया, महिला बीपीओ को अपने अपने क्षेत्र में जाकर महिलाओं के साथ चौपाल लगाते हुए उनके साथ एक मैत्रिक व्यवहार बनाये जाने तथा सूचनाओं का संकलन किये जाने व मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिलाओं को नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलम्बन के संबन्ध में जागरूक किये जाने के संबन्ध में उचित दिशा निर्देश दिये गये। उप निरीक्षकगण को निर्देश दिये गये कि किसी भी सूचना पर मौके पर पंहुच कर नियमानुसार कार्यवाही करें तथा किसी की समस्या सामने आने पर यदि उसकी समस्या किसी अन्य विभाग से भी संबन्धित हो तो उसे उचित राय दें तथा यथा संभव उसका मार्गदर्शन करते हुए उसकी समस्या के निस्तारण के संबन्ध में बताएं। ऐसा कदापि न करें कि पुलिस विभाग से किसी की समस्या का संबन्ध नहीं है तो उसपर कोई रूचि न लें। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति कि कोई भी समस्या हो तो वह सर्वप्रथम पुलिस के पास एक उमीद से आता है। पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक देवरिया द्वारा थाने के अपराध रजिस्टर, ग्राम अपराध रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, महिला उत्पीड़न रजिस्टर आदि अभिलेखों का निरीक्षण करते हुए संबन्धित को उचित दिशा निर्देश दिये गये। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी कार्यालय श्री सुरेश कुमार मिश्र, प्रभारी निरीक्षक रूद्रपुर श्री विजय सिंह, प्रभारी निरीक्षक श्री मृत्युन्जय सिंह सोशल मीडिया सेल, गोपनीय सहायक उ0नि0 अफजल खां, हेड पेशी ़िद्वजेन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर