डीएम ने रुद्रपुर तहसील में सुशासन सप्ताह के तहत की जन सुनवायी


देवरिया टाइम्स। ‘‘सुशासन सप्ताह’’ के तहत आज रुद्रपुर तहसील सभागार में आयोजित जनसुनवायी संवाद कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन फरियादियों एवं संबंधित निस्तारणकर्ता नोडल अधिकारी से संवाद करा कर समस्याओं के निराकरण की वास्तविक स्थितियों को जाना। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नही करने वाले कर्मियों पर काफी सख्त रहे। तीन लेखपालो को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं दो को चार्जशीट निर्गत किए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी श्री निरंजन इस संवाद कार्यक्रम में सबसे पहले शिकायतकर्ता राजेश सिंह ग्राम टड़वा से समस्या व निस्तारण की स्थिति की जानकारी किए। निस्तारणकर्ता लेखपाल व शिकायतकर्ता को एक दूसरे से रुबरु कराये। लेखपाल की शिथिलता उजागर होने पर जिलाधिकारी ने कडी फटकार लगायी तथा इस प्रकरण में सार्वजनिक जमीनो पर अवैध कब्जा करने वालो के विरुद्ध एन्टी भू-माफिया में मुकदमा दर्ज कराये जाने का निर्देश लेखपाल भास्कर प्रसाद को दिया तथा यह भी कहा कि यदि इनके द्वारा मुकदमा दर्ज नही कराया जाता है तो उप जिलाधिकारी इन्हे निलम्बित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करेगें। शिकायतकर्ता जयराम तिवारी के प्रकरण में भी लेखपाल राम आशिष गुप्ता को चार्जशीट दिए जाने को कहा तथा इस प्रकरण में कानूनगो एवं लेखपालो की टीम बनाकर पैमाइस करा कर इसका निस्तारण किया जाये और यदि अवैध कब्जा मिले तो कब्जाधारियों पर मुकदमा दर्ज कराने की कार्यवाही भू माफिया के तहत की जाये। उन्होने कहा कि सरकारी जमीन सुरक्षित रहे, यह लेखपालो एवं राजस्व विभाग की जिम्मेदारी है। इसलिए इसमें शिथिलता बर्दाश्त नही होगी।


पिपरा कछार निवासी फरियादी सतीश कुमार सिंह के शिकायती प्रकरण में लेखपाल मिथिलेश कुमार की लापरवाही स्पष्ट होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज किए जाने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि कब्जाधारी पर भी एफआइआर दर्ज कराये, नही कराये जाने की दशा में एसडीएम लेखपाल को निलम्बित करने की कार्यवाही करेगें। मठिया तिवारी के शिकायतकर्ता संजय कुमार तिवारी के प्रकरण में लेखपाल संजय सिंह को भी कडी फटकार लगायी और प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने का निर्देश दिया। नगवा खास के फरियादी खडानंद शुक्ल द्वारा चकमार्गो पर अवैध कब्जा के शिकायती प्रकरण में तत्कालीन लेखपाल ओम तिवारी की शिथिलता के लिए कार्यवाही हेतु उप जिलाधिकारी से संस्तुति/प्रस्तावित किए जाने को कहा एवं खण्ड विकास अधिकारी इस चकमार्ग के उच्चीकरण का कार्य कल ही सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए।
आज आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में कुल 20 प्रकरणों में फरियादियों से जिलाधिकारी रुबरु होते हुए 12 मामलो का निराकरण किया, जिससे शिकायतकर्ता संतुष्ट हुए। शेष अन्य मामलो में संबंधित अधिकारियों को पुनः जांच व आवश्यक कार्यवाही कर उसका वास्तविक व गुणवत्तापूर्ण निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए।
जन सुनवायी के इस दौरान उप जिलाधिकारी रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, तहसीलदार अभयराज, परियोजना निदेशक संजय पाण्डेय, नायब तहसीलदार, राजस्व, पुलिस एवं अन्य संबंधित विभागो के निस्तारण नोडल अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर