आरपीएल सर्टिफिकेट से युवाओं के सपनों को लगेंगे पंख

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स
भारत सरकार का रिकगनाइजेशन ऑफ़ प्रायर लर्निग (आरपीएल) के तहत कार्यक्रम का आयोजन शहर के महुआनि चौराहा स्थित यूनिटी पब्लिक स्कूल पर किया गया।


कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी द्वारा द्वीप प्रज्जलित किया गया।उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की मंशा परंपरा के हुनर को प्रमाण देना है ताकि व्यक्ति अपने काम में दक्ष होकर बेहतर आजीविका पाए। यह काम किसी राज्य विशेष में नहीं बल्कि देश के सभी जिलों में होगा। चाहे आरपीएल के तहत किसी के हुनर को प्रमाण देना हो या अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार कामगार और सेवा प्रदाता तैयार करना। कौशल विकास योजना के तहत सभी जिलों में इसकी व्यवस्था की जा रही है। इसमें कई हजार करोड़ का निवेश भी होगा। भारत सरकार की प्राथमिकता रिकगनाइजेशन प्रायर लर्निग (आरपीएल) प्रोग्राम है। इस योजना में परंपरागत हुनर को एक छोटे प्रशिक्षण के बाद प्रमाणपत्र दिया जा रहा है।परंपरा के हुनर को प्रमाणपत्र मिलेगा तो वह बेहतर नौकरी पाएंगे।

इस योजना को गवरमेंट ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रिनियोरशिप ने लांच किया है।जिला समन्वयक,उत्तर-प्रदेश कौशल विकाश मिशन देवरिया तथा MIS मैनेजर मुकेश कुमार मिश्र ने बताया कि इस स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम से सबसे अधिक उन युवाओं को लाभ होगा। जो किसी कारण डिग्री हासिल नहीं कर सकते हैं। लेकिन उनके अंदर बहुत अधिक क्षमता है। डिग्री नहीं होने से उनकी प्रोफेशनल ग्रोथ पर ब्रेक लगा रहा है।

इस सार्टिफिकेट व आरपीएल कार्ड के जरिये उनका भविष्य सुनहरा हो सकता है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले युवाओं को सरकार की ओर से प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। बीमा सुरक्षा का लाभ भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यूनिटी पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर सुशील कुमार सिंह ने बताया कि RPL-SSDF योजना के अंतर्गत 100 प्रशिक्षत्रियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण व तीसरे दिन अस्सिसमेन्ट टेस्ट कराया जायेगा ।इस दौरान प्रधानाचार्य समीर सिंह,संयोजक सुजित कुमार सिंह, शिव मिश्रा, मनीषा सिंह,नितेश कुमार,इत्यादि मौजूद रहे।
देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 8318183628 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here