शिक्षक रखें अपने दायित्व का बोधः- न्यायाधीश शिवेन्द्र

विज्ञापन
savitri
Caption Two
3 / 3
maneesh

देवरिया टाइम्स

जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान रामपुर कारखाना देवरिया के तत्वावधान में नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरिएण्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के सचिव न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र रहें।

उन्होंने इस दो दिवसीय ओरिएण्टेशन कार्यक्रम में कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम हैं जो व्यक्ति के संस्कार एवं व्यक्तित्व निर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा कर सकता हैं। नवनियुक्त शिक्षकों से कहा कि आप समाज में बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु मानवीय मूल्यों एवं संस्कार से अपने दायित्व का बोध करायें। शिक्षा के माध्यम से मानव समाज में अपनी सामाजिक भागीदारी को सुशिक्षित एवं सुदृढ़ तरीके से मजबूत कर सकता हैं। सबसे पहले विद्यार्थियों में आत्मविश्वास को भरने की पहल की जाये, उसे सफल या असफल के बारे में बिना सोचे पहले पढ़ाई पर फोकस करने हेतु जागरूक किया जाये। उन्हें बताया जाये कि वह किस मकसद को पूरा करने हेतु पढ़ाई कर रहा हैं। विद्यार्थियों में सहयोग की भावना को जागृत किया जायें। राष्ट्र के निर्माण में चरित्र का अहम रोल होता हैं इसलिए विद्यार्थियों को सबसे पहले सम्मान की भावना का जगाया जायें। नवनियुक्त शिक्षकों को यह भी प्रशिक्षण दिया गया कि वह विद्यार्थियों को पढ़ाने का तरीका सहज एवं सरल रखें जिससे कमजोर से कमजोर विद्यार्थी भी आसानी से तथ्यों को समझ सकें। विद्यार्थियों में पहले से ही विज़न स्पष्ट करने हेतु जागरूक किया जायें जिससे वह आगे चलकर अपने शिक्षा का सदुपयोग कर सफलता को हासिल कर सकें। उन्होंने शिक्षकों को यह अवगत कराया कि विद्यार्थियों में नकल करने की भावना बहुत प्रबल होती हैं इसलिए आप जब भी विद्यार्थियों के समक्ष रहें तो उनके सामने शिक्षा, चरित्र, सम्मान, आचरण, कठिन परिश्रम, प्ररेणादायक तथ्यों, शिक्षा का उद्देश्य आदि तथ्यों पर बात करते रहें जिससे उनमें निरंतर ऊर्जा का संचार होता रहें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि 2019 से ही मिशन प्रेरणा की शुरूआत की गयी हैं जिसमें सभी विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्ति हेतु एक मिशन के रूप में प्रेरणा दी जानी हैं। उप शिक्षा निदेशक/प्रचार्य जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान देवरिया राजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि आज हमारे यहाॅ तकनीकी अध्यापन के माध्यम से शत-प्रतिशत परिणाम आ रहें हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने अनुशासन, कठिन मेहनत एवं दृढ़ निश्चय के बल पर किसी भी उद्देश्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
इस दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला विद्यालय निरीक्षक देवेन्द्र कुमार गुप्त, उप शिक्षा निदेशक/प्रचार्य जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान देवरिया राजेन्द्र प्रसाद यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय, सह -जिला विद्यालय निरीक्षक रामहुजूर, जिला परिषदीय विद्यालय लार अफाक अहमद, एस0आर0जी0 आदित्य नरायण गुप्त, खण्ड विकास अधिकारी रामपुर कारखाना राकेश सिंह, आशीष शुक्ला, प्रसून सिंह तथा सैकड़ों की संख्या में नवनियुक्त शिक्षक उपस्थित रहें।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here