हिंदी एक भाषा ही नही बल्कि अपार संभावनाओ का क्षेत्र



देवरिया टाइम्स। गुरुवार को नेहरू युवा केन्द्र देवरिया द्वारा विकास खंड रामपुर कारखाना के माँ उर्मिला देवी महिला महाविद्यालय रामपुर मुकुंद में राजभाषा हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में हिंदी भाषा मे युवाओ के लिए अवसर विषयक संगोष्ठी एवं सघन युवा नामांकन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ युगपुरुष स्वामी विवेकानंद के चित्र के सम्मुख पुष्पांजलि करके किया गया।

मुख्य अतिथि व जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत में आज युवाओ को हिंदी भाषा के क्षेत्र में अपने रोजगार प्राप्त करने का माध्यम मानना होगा। हिंदी सिर्फ भाषा ही नही बल्कि विभिन्न पदों पर सुशोभित करने का अवसर प्रदान करती है। दूसरे भाषा को सीखने के शीघ्रता में हम अपनी भाषा के प्रति अन्याय तो कर रहे है साथ ही उससे जुड़ी विभिन्न रोजगारपरक गतिविधियों को खोते जा रहे है।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ रजनी त्रिपाठी ने हिंदी के प्रभाव को समझाते हुए कहा कि हिंदी को छोड़ हिंग्लिश जैसी एक अलग से भाषा का विकसित होना,हिंदी भाषा के लिए दीमक का काम करेगा। हिंदी एक भाषा ही नही बल्कि अपार संभावनाओ का क्षेत्र है।

राज्य प्रशिक्षक पंचायतराज उत्तर प्रदेश श्री आशुतोष दुबे ने नेहरू युवा केंद्र को सराहते हुए कहा कि विगत दो दशक से संगठन द्वारा हिंदी भाषा को लेकर युवाओ के बीच मे जाकर उन्हें निज भाषा के प्रति जागरूक करना वास्तव में सराहनीय है।

कार्यक्रम को पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शाइस्ता परवीन, सहायक प्रवक्ता नीलू पांडेय ने भी संबोधित किया।

संगोष्ठी का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शुभम् त्रिपाठी ने किया और मंचासीन अतिथियों के प्रति आभार रामपुर कारखाना के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक गरिमा पांडेय ने किया।

इस दौरान निकिता त्रिपाठी, शशांक पाण्डेय,धीरज कन्नौजिया, मनोज सिंह,दामिनी,शोएब,आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर