सीएमओ डॉ. राजेश झा ने पीएचसी रामपुर कारख़ाना का किया निरीक्षण, बांटा फल


देवरिया टाइम्स।
जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान उत्सव की तरह मनाया गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश झा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर कारखाना का निरीक्षण कर जायजा लिया। निरीक्षण में सीएमओ को सब कुछ संतोषजनक मिला और वहां मौजूद गर्भवती के बीच फल का वितरण भी किया।


प्रत्येक माह की नौ तारीख को जिला महिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी-पीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन किया जाता है। वहां पहुंचने वाली गर्भवती का महिला चिकित्सक की देखरेख में संपूर्ण जांच और स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। खतरे के लक्षण वाली गर्भवती की विशेष देखभाल की जाती हैर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश झा ने एसीएमओ आरसीएच डॉ. बीपी सिंह और मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता विश्वनाथ मल्ल के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुरकारख़ाना का औचक निरीक्षण किया।

सीएमओ ने स्वास्थ्यकर्मियों से अभियान के बावत सवाल भी किया। उन्होंने कहा कि हाई रिस्क प्रेग्नेंसी (एचआरपी) का होना जो बच्चे के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। खान-पान और रहन-सहन में बरती जा रही लापरवाही, इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है, इसलिए ओपीडी में आने वाली प्रत्येक गर्भवती को स्वास्थ्य और आहार संबंधी जरूरी जानकारी दी जाय। रामपुर कारखाना में महिला चिकित्सक डॉ. पूनम पाल और डॉ. पल्ल्वी श्रीवास्तव ने 185 गर्भवती की जांच कर इलाज किया।

मझगवां पीएचसी का एसीएमओ डॉ. सुरेंद्र सिंह, गौरीबाजार सीएचसी का डीपीएम पूनम, पथरदेवा पीएचसी का डीसीपीएम राजेश गुप्ता, सलेमपुर सीएचसी का जिला कार्यक्रम समन्यवक हेमनारायण पांडेय ने निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के दिन पूरे जिले में करीब 2500 गर्भवतियों की जाँच की गई।

विटामिन सी युक्त आहार की मिली सलाह

रामपुर कारख़ाना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज के लिए आयीं भगवन तिवारी गांव निवासी 28 वर्षीय शांति देवी ने बताया कि जाँच के दौरान चिकित्सक ने खून की कमी पाई। जाँच में हीमोग्लोविन 8 .6 ग्राम था। डॉ. पूनम पाल ने आयरन फोलिक एसिड की गोली लेने की सलाह दिया है। सभी गोलियां निःशुल्क दी गयीं। आयरन के साथ ही विटामिन सी युक्त आहार के सेवन की सलाह मिली है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर