दिवाली के बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में छा गई स्मॉग की चादर,लोगों ने बैन के बाद भी जमकर फोड़े पटाखे


देवरिया टाइम्स

पिछले दो दिनों से दिल्ली की हवा में घुला जहर कुछ कम हुआ था लेकिन देश की राजधानी में शनिवार रात कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता खराब हो गई और उसी पर प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने उल्लंघन करते हुए दिवाली समारोह के दौरान पटाखे फोड़े। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार में पीएम 2.5 प्रदूषक के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)481 पहुंच गया था, IGI हवाई अड्डे के क्षेत्र में 444, ITO में 457, और लोधी रोड क्षेत्र में 414, चारों जगहों पर शनिवार रात 11 बजे हवा का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी  में था। 
देश की राजधानी के कई स्थानों पर शनिवार देर रात स्मॉग का कहर देखने को मिला। इस आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता 460, आईजीआई हवाई अड्डे के क्षेत्र में 382, ​​आईटीओ में 415 और पीएम 10 प्रदूषक के साथ लोधी रोड पर 322 थी। ऐसा इसलिए भी देखने को मिला क्योंकि दिल्ली सरकार और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों की बिक्री और फोड़ने के पूर्ण प्रतिबंध के बाद भी लोगों ने जमकर पटाखें फोड़े ।


पटाखों की बिक्री और फोड़ने को पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सहित कई अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से या आंशिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था, ताकि वायु की गुणवत्ता बिगड़ने और कोविड -19 महामारी को बढ़ाने के जोखिम को रोका जा सके।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर