ग्राम पंचायतो के योजनाओं में प्रधान की भूमिका अहम- जिलाधिकारी अमित किशोर

विज्ञापन

जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा है कि ग्राम पंचायतो में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में ग्राम प्रधान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए वे जो भी योजनाएं जन सामान्य के लिए व सुविधाओं के लागू की गई है उसको पारदर्शी व निष्पक्षता पूर्वक बिना भेदभाव के लोगों तक पहुंचाने में अपना सक्रिय योगदान दे। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक आयोजित होनी है इस महत्वपूर्ण अभियान में ग्राम प्रधान व पंचायत सेक्रेटरी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाएं। लोगों को जागरूक करें तथा इसके सफलतापूर्वक संपादन में अपनी महत्ति भूमिका निभाएं जिससे कि वेक्टर जनित बीमारियां न फैले तथा जनपद का हर बच्चा स्वस्थ रहे।


जिलाधिकारी श्री किशोर विकासखंड बैतालपुर एवं गौरी बाजार विकास खंड सभागार में आहूत ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सेक्रेटरियों की संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे थे।उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता व बचाव के उपायों को अपनाए जाने पर विशेष रूप से निर्भर होता है,इसलिए गांव में ग्राम प्रधान एंटी लार्वा, ब्लीचिंग पाउडर फागिंग आदि का छिड़काव सुनिश्चित कराएं।पल्स ऑक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मामीटर राज्य वित्त आयोग से क्रय कराकर उसे आशा कार्य कार्यकत्रियों को उपलब्ध कराएं जिससे वह गावो में सभी की स्क्रीनिंग सुनिश्चित कर सकें।

उन्होंने आगामी 5 जुलाई से बृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में कहा कि इसके पूर्व नर्सरियों से पौधे मंगवा लें गड्ढा खुदाई की तैयारियों को पूर्ण रखें तथा शत-प्रतिशत वृक्षारोपण लक्ष्य की पूर्ति करें। उन्होंने जेई0एस0 ए0ई0 व ए0ई0एस0 बीमारी से बचाव एवं एहतियाती उपायो की विस्तृत जानकारी दी तथा सभी से इसमें सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने आकाशीय बिजली तथा अन्य आपदाओं से बचाव की भी जानकारी दी तथा सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए विधानसभा वार विकास पुस्तिका में अंकित विकास कार्यों से भी अवगत कराया ।


मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन में कहा कि पूरे जुलाई माह में चलने वाले इस अभियान की सफलता में सभी के सहयोग एवं जागरूकता की जरूरत है। साथ ही गांव में जो भी योजनाएं संचालित है उसका सुचारू रूप से क्रियान्वयन ग्राम प्रधान सुनिश्चित कराएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आलोक पांडेय ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण कार्य अभियान पहली जुलाई से प्रारंभ होगी। गांव में साफ सफाई सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही इस बीमारी के प्रति लोगों मे जागरुकता लाया जाना आवश्यक है। इसके लिए ग्राम प्रधान आमजन की सहयोग के लिए उन्हें जागरूक करेंगे तथा इस अभियान की जानकारी मुनादी कराकर के 01 जुलाई से पहले दे देंगे।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0डी0वी0शाही ने कहा कि ग्राम प्रधान एवं सभी के सहयोग से जे0 ई0/ए0ई0एस0 नियंत्रण में जनपद को काफी सफलता मिली है और इस वर्ष अभी तक 4 गुना इस बीमारी से प्रभावितों की कमी आई है। वर्तमान में केवल 11 जे0 ई0/ए0ई0एस0 से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह ब्लीचिंग पाउडर, फागिंग अवश्य कराए। झाड़ियों आदि की सफाई सुनिश्चित कराएं तथा जहां जल भराव हो वहां एंटी लार्वा ब्लीचिंग पाउडरअवश्य डालें।


उप कृषि निदेशक डा0 ए0के मिश्र कृषि विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ टिड्डियों से बचने के उपायों को बताया।
समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ने पेंशन परक योजनाओं की पात्रता आदि की जानकारी दी तथा बताया कि अनुसूचित जाति के लिए टेलरिंग की नई योजना लागू की गई है इसके तहत 20 हजार का ऋण दिया जाएगा, जिसमें से 10 हजार का अनुदान दिया जाएगा लाभार्थी को केवल 10 हजार ही जमा करना होगा।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 वसंत साठे ने संचारी रोग से बचने के लिए सुवर वाडो को आबादियों से दूर रखने तथा पशुपालन हेतु विभाग की संचालित योजनाओं से अवगत कराया।
जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने राशन कार्ड बनाए जाने के संबंध में जानकारी दी।जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार ने कन्या सुमंगला योजना एवं निराश्रित महिला पेंशन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।वन विभाग द्वारा यह बताया गया कि 5 जुलाई से बृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा, इसमें सभी लोग अपनी भागीदारी निभाएं। नर्सरी में पौधों की पर्याप्त उपलब्धता है।
बायोलॉजिस्ट एवं वेक्टर जनित रोग विशेषज्ञ परामर्शदाता डॉ एस के पांडेय ने मच्छरों से बचाव,छिड़काव आदि की जानकारी से अवगत कराया।जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश ने साफ सफाई सुनिश्चित कराए जाने के साथ साथ कहा कि गांव में जलभराव न हो इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपने गांव में कराए गए कार्यों की डिजिटल डायरी बनवाएं।
बृजेश पांडेय ने आकाशीय बिजली सहित अन्य आपदाओं से बचने की जानकारी दी। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी के के राय, बी एस ए प्रकाश नारायण श्रीवास्तव आदि द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं पर प्रकाश डाला गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ब्लाक परिसर में बृक्षारोपण किया गया। कार्यशाला का संचालन डी0पी0एम0 राजेश कुमार के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आई ए एस सुमित यादव, उप जिला अधिकारी संजीव कुमार उपाध्याय, संबंधित विकास खंड अधिकारी गण,पंचायत सेक्रेटरी व ग्राम प्रधान गण अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here