जिलाधिकारी ने ग्राम समाधान दिवस पर सुनी फरियाद, किया समाधान



देवरिया टाइम्स। ग्राम स्तर के समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही समाधान करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ग्राम समाधान दिवस ‘प्रशासन जनता के द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने पथरदेवा ब्लॉक के नोनियापट्टी गांव का दौरा कर जनता की समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान वरासत के एक मामले के लंबे समय से लंबित होने का प्रकरण सामने आया जिसमें कड़ी कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी ने विगत पाँच वर्षों के दौरान ग्राम पंचायत में तैनात सभी लेखपालों और कानूनगो को चिन्हित करते हुए चार्जशीट देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं के समाधान में नकारात्मक रवैया रखने वाले कार्मिकों का उत्तरदायित्व तय किया जाएगा और उन्हें बख्शा नही जाएगा।


आज अपराह्न जिलाधिकारी पथरदेवा ब्लॉक के नौनियापट्टी ग्राम पंचायत पहुंचे। वहाँ अवधेश यादव ने वरासत से जुड़ा आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदन पत्र में अवधेश यादव ने बताया कि 5 वर्ष पूर्व उनके पिता रमाशंकर यादव का निधन हो चुका है। निधन के बाद से अब तक वरासत दर्ज नहीं हो पाई है। इस पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताई तथा लेखपाल मनोज सिंह को आज ही वरासत दर्ज करने का निर्देश दिया और ऐसा न करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। इस प्रकरण में जिलाधिकारी ने वर्तमान कानूनगो सहित पिछले पाँच वर्षों के दौरान तैनात रहे सभी लेखपालों और कानूनगो को आरोप पत्र देने का निर्देश दिया।


ग्राम समाधान दिवस पर रीना शुक्ला, रीना यादव और राजेंद्र तिवारी ने आवास हेतु आवेदन किया। विद्यावती, उमरपति ने शौचालय तथा ब्रह्मदेव तिवारी ने बिजली की पोल से संबन्धित शिकायत कही। जिलाधिकारी ने सभी प्रकरणों को ध्यान से सुना और संबंधित अधिकारियों को समयबद्धता के साथ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर की समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही समाधान करना आवश्यक है।

लोगों को अनावश्यक रूप से ब्लॉक, तहसील और जिलामुख्यालय चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे उनका समय और धन दोनों बचेगा।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान स्नेहा, ग्राम विकास अधिकारी राजीव प्रसाद, पंचायत सहायक अनन्या शुक्ला, सचिव राजीव यादव सहित ग्राम प्रशासन से जुड़े सभी प्रमुख हितधारक मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर