अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित हुआ ऑनलाइन वेबिनार

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स


अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की गोरखपुर और देवरिया इकाई द्वारा ‘आधुनिक भारत में युवाओं की भूमिका’ विषय पर एक ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस ऑनलाइन व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ अशोक श्रोती और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफ़ेसर बाला लखेंद्र उपस्थित रहे। व्याख्यान में बोलते हुए डॉ अशोक श्रोती ने कहा कि नौजवान होने का अर्थ है नया सोचने वाला और रचनात्मकता की ओर उन्मुख होने वाला मस्तिष्क। बदलता और आधुनिक भारत अपने युवाओं से अनेक अपेक्षाएं कर रहा है और इसके लिए हमें आपको नई ऊर्जा के साथ राष्ट्र निर्माण में अपनी आहुति देनी होगी।

प्रत्येक युवा को स्वयं के लिए एक घंटे और राष्ट्र के लिए एक धंटे प्रत्येक दिन देने की आदत डालनी चाहिए। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ युवा ही स्वयं के साथ अपने देश और समाज का विकास कर सकता है। प्रोफ़ेसर बाला लखेंद्र ने कहा कि अगर आप चाहते हैं कि राष्ट्र का चतुर्दिक विकास हो तो इसके लिए युवाओं को कार्य करना होगा। युवा ही राष्ट्र को नई दिशा प्रदान कर सकता है और इसके लिए आवश्यक है कि वर्तमान जरूरतों को समझते हुए उपलब्ध संसाधनों के साथ कार्य करने की योग्यता विकसित करना होगा।

कार्यक्रम का संचालन डॉ केशव सिंह समन्वयक, गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर में करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों पर भी संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला कार्यक्रम संयोजक और नोडल अधिकारी देवरिया डॉ विवेक मिश्र ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों के प्रति आभार प्रकट किया। कार्यक्रम मे स्वयंसेविका रुचि मौर्य और धारिणी श्रीवास्तव तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ संजय कुमार पांडेय ने भी अपनी बातों को रखा। कार्यक्रम में डॉ जे पी यादव डॉ ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, डॉ आशुतोष कुमार सिंह, डॉ तूलिका पांडेय, डा अनूप कुमार श्रीवास्तव, डाॅ आशीष कुमार शर्मा,डॉ कमलेश कुमार, डॉ सच्चिदानंद तिवारी तथा तीनो जनपद के कार्यक्रम अधिकारी और स्वंयसेवक उपस्थित रहें।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here