बीएसएफ जवान की ड्यूटी पर मौत,स्वजनों का आरोप कोरोना टीके के कारण गयी जान, हुआ अंतिम संस्कार

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

देवरिया के मईल गांव निवासी बीएसएफ के जवान मनीष चौधरी की तबीयत खराब होने के बाद उनके तैनाती स्थल पुणे में 10 फरवरी को मौत हो गई थी। उनका शव गुरुवार की देर रात घर पहुंचा तो कोहराम मच गया। शुक्रवार की सुबह परिजनों ने बीएसएफ के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अंतिम संस्कार से इंकार कर दिया।

मौके पर पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित यादव और क्षेत्राधिकारी दिनेश सिंह ने परिजनों को समझाया लेकिन वह उनकी बात मानने को तैयार नहीं थे। बाद में डीएम के आश्वासन पर पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंप कर जवान का अंतिम संस्कार किया।


सौंपे गए मांग पत्र में लिखा गया है कि बीएसएफ जवान मनीष चौधरी को पांच फरवरी को वैक्सीन लगाया गया था। इसके दूसरे दिन उनकी तबीयत बिगड़ गई। मनीष ने अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए उपचार कराने को कहा था। दिन प्रतिदिन बिगड़ती तबीयत के बावजूद भी अधिकारी लापारवाह बने रहे। परिणाम स्वरूप जवान की मौत हो गई। ‌ परिजनों का आरोप यह भी है कि मौत के बाद भी अधिकारियों ने इसकी सूचना विलम्ब से दिया। सौंपे गए मांग पत्र में परिजनों ने जवान को शहीद का दर्जा देने, परिवार में सरकारी नौकरी, गैस एजेंसी या पेट्रोल पंप, मईल चौराहा पर मूर्ति लगवाने व मार्ग का नामकरण करने, परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान कराने की मांग किया है। अधिकारियों के समझाने पर दोपहर में भारत माता की जय, मनीष चौधरी अमर रहें के नारों के बीच शव को अंतिम संस्कार के लिए भागलपुर सरयू नदी किनारे ले जाया गया। गार्ड ऑफ आनर के साथ जवान को अंतिम सलामी दी गई। मुखाग्नि बड़े बेटे उज्जवल उर्फ़ जय ने दिया। इस दौरान भागलपुर सरयू घाट पर क्षेत्रीय विधायक काली प्रसाद सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण मौद रहे।

नहीं जला कई घरों का चूल्हा

मनीष चौधरी की मौत से पूरा गांव गमगीन था। गुरुवार की रात कई घरों का चूल्हा नहीं जला। पत्नी प्रमीला ढांढ़स बंधाने वाली महिलाएं भी सिसक-सिसक कर रो रहीं थीं। जवान के दरवाजे पर सपा के जिलाध्यक्ष डॉ. दिलीप यादव, पूर्व विधायक स्वामी नाथ यादव, विरेन्द्र चौधरी, हरे राम चौधरी, गब्बर चौधरी, अभय चौधरी, रमेश चन्द यादव आदि मौजूद रहे ।

विज्ञापन

Multiple Slideshows

विज्ञापन:

विज्ञापन:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here