थाना लार के कस्बा चौकी पर की गयी पीस कमेटी की बैठक,आगामी त्यौहार मोहर्रम/रक्षाबन्धन को आपसी सौहार्द बनाए रखने की गयी अपील


देवरिया टाइम्स। शुक्रवार को थाना लार के कस्बा चौकी पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार मोहर्रम/रक्षाबन्धन के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक की गयी,जिसमें धर्मगुरूओं / गणमान्य / सम्भ्रांत व्यक्ति उपस्थित हुए । जिन्हें आगामी त्योहारों के दृष्टिगत आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की गयी ।


बैठक में मोहर्रम के समय निकलने वाले जुलूस एवं ताजियों को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने ताजियादारो एवं मोहर्रम कमेटी के सदस्यों से कहा कि अभी तक सभी त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए हैं उसी तरीके से यह त्यौहार भी शांतिपूर्ण एवं आपसी सामंजस्य को बनाते हुए जलूस एवं ताजिया निकाले जाएं। उन्होंने कहा कि जुलुस निकलते समय विद्युत विभाग, पीडब्ल्यूडी, नगर पालिका/ नगर पंचायत आदि की टीम मौजूद रहेगीं। अगर मौके पर कोई समस्या दिखती है तो उसका शीघ्र निस्तारण किया जाएगा।

और उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की सुविधाओं को भी ध्यान में रखा जाए। कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए मानक के अनुसार ही ताजियों की ऊंचाई रखी जाए एवं परमिशन उपरांत ही ताजिया एवं जुलूस निकाले जाएं। ताजिया निकालने वाले रूट प्रत्येक दशा में देख लिए जाएं। जिसमें किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। ताजिया सार्वजनिक सड़क पर न रखते हुए उनका स्थान अभी से चयनित कर लें। ताकि ताजियों को अपने स्थानों पर रखा जा सके।


पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार तथा पारंपरिक तरीके से ही ताजियों को निकाला जाए। उसमें किसी प्रकार की नई परंपरा को न डाला जाए। तथा कोई भी जुलूस अपने साथ अस्त्र शस्त्रों का प्रयोग नहीं करेगा तथा प्रतीकात्मक रूप से दफ्ती,लकड़ी, थर्माकोल आदि के ही अस्त्र शस्त्रों का प्रयोग किया जाएगा एवं उन्होंने ताजियादारो को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस रूटों से ताजिया निकलते हैं उन रूटों को ताजियादार एक बार विस्तार पूर्वक देख लें एवं उसमें किसी प्रकार की समस्या जैसे जर्जर तार, नीचे लटकते तार, सड़क में गड्ढे या जलभराव की स्थिति हो तो उसे समय रहते हुए संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक दशा में अवगत करा दें। ताकि समय रहते हुए उस समस्या का निस्तारण किया जा सके। एवं आपसी सामंजस्य के साथ ही जुलूस एवं ताजियों को निकाला जाए और जहां तक हो सके ताजियों का साइज मानक के अनुसार रहे। उन्होंने कहा कि मानसून का समय चल रहा है ऐसे में सड़क के किनारे बिजली के खंभों से दूरी बनाकर रखें।


पीस कमेटी के बैठक के उपरांत जिलाधिकारी ने करबला का भी निरीक्षण किया एवं स्थल के इर्द-गिर्द साफ सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया।
बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारी सलेमपुर गुंजन द्विवेदी,क्षेत्राधिकारी सलेमपुर एवं व0उ0नि0 लार एवं चौकी प्रभारी कस्बा थाना लार जनपद देवरिया एवं आरक्षीगण उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर