यूपी:कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात, पीएम बोले- सबका साथ, सबका विकास कर रही सरकार


देवरिया टाइम्स


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा।

सरकार सबका साथ, सबका विकास कर रही है। कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। यह आज सीधे दुनिया से जुड़ गया है। सबके साथ प्रयास से देश का विकास हो रहा है।

उन्होंने कहा कि कुशीनगर का विकास, यूपी और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है।

भारत के युवाओं को बेहतर ट्रेनिंग मिलेगी। देश के पांच एयरपोर्ट पर 8 फ्लाइट शुरू की गई है। 589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डे वाला प्रदेश बन गया है। ट्रेनिंग के लिए उद्योग से जुड़े नियमों को भी सरल किया गया है।

भारत द्वारा बनाए गए ड्रोन नीति भी कृषि से लेकर स्वास्थ्य तक लाभ पहुंचाने वाली और जीवन को बदलने वाली है। वाराणसी, लखनऊ, कुशीनगर के बाद जेवर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा। वहीं श्रीलंका से प्रतिनिधिमंडल को लेकर आया बोइंग विमान इस अवसर का साक्षी बना। इस मौके पर राज्यपाल आंनदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

नौ सौ से अधिक हवाई रूट्स को मंजूरी पीएम
मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

यूपी में बनेंगे 17 और एयरपोर्ट

सिंधिया केन्द्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में 17 अन्य एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। आज विकास की जिस गति से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है, वही हाल देश का भी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का पाठ पढ़ाया है। कुशीनगर एयरपोर्ट सभी बौद्ध धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा। इसका सारा श्रेय पीएम मोदी को जाता है। 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर