सवा दो करोड की लागत से टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेन्टर बनेगा खुखुंदू का जैन मंदिर


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने आज खुखुन्दू स्थित जैन धर्म के नौवे तीर्थंकर पुष्पदन्त नाथ भगवान के मन्दिर में पूजन अर्चन किया। इस दौरान उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्तावित टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेन्टर परियोजना के संबंध में मन्दिर के ट्रस्टियों के साथ व्यापक चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि जैन धर्म के नौवे तीर्थंकर का जन्म स्थान होने की वजह से यहां पर्यटन की असीमित संभावनायें मौजूद हैं।


जिलाधिकारी आज अपराह्न 02 बजे खुखुदूं स्थित मन्दिर पहुॅचे। सर्वप्रथम उन्होंने प्राचीन चरणपादुका मंदिर में तीर्थंकर पुष्पदन्त नाथ भगवान की पारम्परिक विधि विधान से पूजन अर्चन किया। उन्होंने मंदिर के विषय में जानकारी भी प्राप्त की। उन्हे बताया गया कि मंदिर के 05 कि.मी. की परिधि में दर्जनों टीलें है, जहां जैन धर्म से जुडे पुरावशेष हैं। जिलाधिकारी ने यहां पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्तावित टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेन्टर के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। यहां बनने वाले टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेन्टर में पर्यटकों के ठहरने के लिए एक हॉल सहित 7 कमरों का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।

इसके अलावा पर्यटकों को तीर्थंकर पुष्पदन्त नाथ से जुडी विभिन्न जानकारियां टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेन्टर से प्राप्त होगी। जिलाधिकारी ने मंदिर परिसर में सौन्दर्यीकरण कार्य को पूर्ण करने के लिए पर्यटन विभाग को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष पुष्पदन्त जैन, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र, पर्यटन सूचना अधिकारी प्राण रंजन सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर