गोरखपुर: एक खेत से निकले 200 सांपो को ग्रामीणों ने मारा

देवरिया टाइम्स

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन में मनुष्य की चाल थम सी गई है। ऐसे में तमाम जंगली जानवरों के सड़कों पर विचरण करने की सूचनाओं के बीच गोरखपुर से नया प्रकरण सामने आया है। यहां पर एक खेत के बिल में से दो सौ से अधिक सांप निकले हैं। बड़ी संख्या में सांप निकलने की सूचना पर जिले में खलबली मची है। ग्रामीणों से सांपों को मार डाला और वन विभाग की टीम को सक्रिय किया।

मारे गए सांपो को खुदाई करवाकर निकालते वन दरोगा आशुतोष तिवारी

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र के आराजी बसडीला गांव में एक खेत में बने बिल से दिन में अचानक करीब दो सौ सांप बाहर निकल पड़े। गांव के मोतीलाल ने अपने खेत में एक बिल में सांप देखा तो उसे निकालने के लिए पानी डालने लगा। बिल में पानी पड़ते ही जैसे वहां पर चमत्कार सा हो गया। एक -एक कर वहां दो सौ से अधिक सांप निकल पड़े। इतनी बड़ी संख्या में सांप खेत में इधर-उधर टहलने लगे। इसको देखकर मोतीलाल घबरा गया और गांव में जाकर शोर मचा दिया। इसके बाद एकत्र हुए ग्रामीणों ने सांपों को मार डाला। इसके बाद एक जगह गड्ढे में ढक दिया। खेत के बिल से निकले दो सौ से अधिक सांपों में कोबरा, करैत व पनिहा प्रजाति के सांप थे।
सूचना पाकर प्रभागीय वनाधिकारी गोरखपुर के निर्देश पर वन दरोगा आशुतोष तिवारी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मारे गए सांपो को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया,वंही इस मामले में प्रभागीय वनाधिकारी गोरखपुर अविनाश कुमार का कहना है कि मौके पर वन विभाग की टीम को मरे हुए करीब 90 सांप मिले है जिनको पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है,अगर दूसरी प्रजाति के भी सांप है तो उचित कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here