कंस के पापो का अन्त करने के लिए हुआ देवकी के कोख मे भगवान का जन्म

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स
भटनी विकास खण्ड के ग्राम साहोपार के टोला महदेवा स्थित प्राचीन शिवस्थल पर चल रहे श्रीमदभागवत कथा के चौथे दिन वृन्दावन से पधारी कथावाचक सुश्री माध्वी सरस किशोरी ने कहा कि कंस के पापो का अन्त करने के लिए ही देवकी के कोख मे भगवान का जन्म हुआ ।कथा को आगे बढाते हुए सरस किशोरी ने कहा कि जब कंस का जन्म हुआ तो सन्तो ने राजा से कहा कि आपका पुत्र बडा ही पापी होगा और धर्म का नाश करने बाला होगा ।तो राजा ने कपडे मे लपेट कर नदी मे प्रवाहित कर दिया।
जिसको राजा सूरशेन ने नदी से निकाल कर पालन पोषण किया ।और कहा कि तुम्हारे पिता ने ही तुम्हें नदी मे फेका है ।बडा होने पर कंस मथुरा आया और अपने माता पिता को कारागार मे बन्द कर अपनी पूजा करवाने लगा ।जब पापो का घडा भर गया ।तो भगवान को अपने भक्तो के सम्मान और धर्म की रक्षा के लिए देवकी के कोख मे जन्म लेना पडा ।जब कृष्ण का जन्म हुआ ।
और कारागार मे बन्द देवकी और वसुदव की बेडियां टुट गयी ।और कारागार के ताले खुल गये ।महिमा ऐसी हुए कि आकाशवाणी के अनुसार कृष्ण को वसुदेव जी यमुना नदी को पार कर गोकुल मे नन्द और यशोदा के घर रात कोरखकर उनके घर जन्मी लडकी को रात को लाकर कारागार मे आ गये।कंस को पता कि कन्या पैदा हुई है तो उसे भी मारने का प्रयत्न किया लेकिन सफल नही हुआ।

उन्होने कहा कि कृष्ण लीला पुरुषोत्तम तो राम मर्यादा पुरुषोत्तम कहलाते है जो सूर्य वंश के प्रतापी राजा हुए। एकादशी व्रत के महात्म्य पर भी प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्ष में दो बार एकादशी व्रत आता है। जो इस दिन अन्न ग्रहण करता है वह कलि का वास हो जाता है वह महापाप का भागी बन जाता है।इसलिए इस महात्म्य पर व्रत का विधान बनाया गया है। भगवान राम की महिमा का वर्णन करते हुए बताया कि उन्होनें पहले ताड़का का उद्धार किया उसके बाद धनुष यज्ञ में जनक जी के प्रण को पुरा किया। धनुष तोड़कर भगवान राम ने घमण्ड का शमन किया। कथा में उन्होने बताया कि लक्ष्मी संस्कारो से आती है।यह कहीं भी स्थिर नहीं रहती है। यह किसी के गर्भ से नही पैदा होती है। सदकर्मों से ही इनको हासिल किया जा सकता है और परोपकार कर पुण्य का भागी बनना चाहिए। चौथे दिन की कथा के दौरान भगवान कृष्ण की मनोहर झांकी देखकर कथा में उपस्थित श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए। रविवार की कथा में मुख्य यजमान विजय प्रताप सिंह व अवध कुशवाहा के साथ साथ अर्जुन सिंह मुन्ना व धर्मेंद्र भारती सहित सैकड़ो की संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।
देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 8318183628 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here