जिले में पांचवा योग दिवस , जिलाधिकारी संग 5000 लोगो ने किया योगाभ्यास

विज्ञापन

21 जून 2019 जनपद के नामित नोडल सचिव एवं प्रवंध निदेशक यू0पी0एस0आई0डी0सी0 प्रमोद कुमार पाण्डेय ने पुलिस लाईन में पंचम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि चित्त एवं वृत्ति का मेल ही योग है। यह सार्वभौम है, इसमें कोई भेद-विभेद नही है बल्की यह सभी के लिये उपयोगी है, जिसे हम सभी अपना कर स्वस्थ, निरोग रहने के लिये शरीर एवं मन में सन्तुलन बनाये रख सकते है। उन्होने योग को अपनाये जाने की अपेक्षा के साथ कहा कि यह हमें जीवन के उतार-चढाव में संतुलन बनाये रखने में काफी सहायक है। उन्होने ‘करो योग-रहो निरोग’ को अपनाने पर बल दिया।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने इस योगाभ्यास कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले आगन्तुको, जनप्रतिनिधियो को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि योग जीवन जीने की एक बहुआयामी शैली है तथा यह हमारे देश की प्राचीनतम प्रद्धति के साथ-साथ हमारी संस्कृति एवं सभ्यता की एक पहचान है जिसे संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा अपनाये जाने पर हम सभी गौरवानित महसूस करते है। उन्होने आगे भी नियमित रुप से योग से सभी से जुडने की अपील की। उन्होने कहा कि योग से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक रुप से भी व्यक्ति स्वस्थ रहता है, इसलिये योग को दिनचर्या में शामिल करके इसका लाभ उठाये।

पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत की योग कला को आज पूरा विश्व अपना है, इसमें यह सिद्ध होता है कि देश की प्राचीन योग कला वास्तव में स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है, इसलिए इस पर सभी की रुचि बढती जा रही है। हम सभी लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें कि स्वस्थ व निरोगी जीवन जी सके।

योग प्रशिक्षक योगाचार्य यतेंद्र सागर द्वारा कई महत्वपूर्ण योगासनो पर प्रकाश डालते हुए प्रायोगिक अभ्यास लोगो से कराया तथा कहा कि नियमित योग स्वस्थ्य जीवन का आधार है, इससे सभी को जुडने की जरुरत है। उन्होने विभिन्न आसनो यथा- प्रणायाम, दण्डासन, भद्रासन, पदमासन, षडासन, अनुलोम विलोम, मकरासन, वृजासन, बज्रासन, पवन मुक्तासन, शवासन, सिंहासन, शितली प्रणायाम, आदि आसनों का अभ्यास लोगो से कराया। आयोजित इस योग कार्यक्रम में विभिन्न विभागो द्वारा आकर्षक होर्डिन्ग बैनर लगाये गये ।

आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी शिवशरणप्पा जी0एन0, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी मु0मुजम्मिल, डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, प्रधानाचार्य जी0आई0सी0 पी0के0 शर्मा, बी0एस0ए0, जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचन्द्र राम, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग डी0के चैधरी, अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी गण सहित, पुलिस विभाग के महिला/पुरुष आरक्षी व जन सामान्य ने इस योगाभ्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here