देवरिया:विश्व योग दिवस की तैयारी जोरों पर



देवरिया टाइम्स। शनिवार को नेहरू युवा केंद्र देवरिया के तत्वावधान में विश्व योग दिवस के तैयारियों को धार देते हुए सभी विकासखंडों में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको द्वारा योग अभ्यास का वृहद कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें युवाओं के साथ साथ कार्यक्रम केंद्र के गणमान्य व्यक्तियों ने भी हिस्सा लिया। राष्ट्रीय युवा स्वयसेवक शशांक पाण्डेय के नेतृत्व में रामपुर कारखाना के ,शुभम् त्रिपाठी बैतालपुर,राहुल मल्ल भागलपुर,प्रदीप शुक्ल पथरदेवा ने अपने अपने ग्रामसभा के युवाओं और गणमान्यजन के साथ योग अभ्यास किया। जिला युवा अधिकारी श्री विकास तिवारी ने कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने 14 मई को योगाभ्यास का वृहद कार्यक्रम आयोजित करने के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन को निर्देशित किया था।

इस वर्ष का विश्व योग दिवस कोरोना काल के बाद एकबार फिर से वृहद में रूप में मनाया जाना सम्भावित है अतः योग के लाभ को देखते हुए भारत सरकार ने 1 माह पूर्व से ही योगाभ्यास का कार्यक्रम का निर्धारण कर चुकी है तथा उसके निमित नेहरू युवा केन्द्र जिले के सभी विकासखंडों में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको एवम युवा मंडलों द्वारा व्यापक जागरूकता व अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। वही बैतालपुर में ग्राम बरपार में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शुभम् त्रिपाठी ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व का शारीरिक कल्याण मंत्र योग में छुपा है और इसकी रहस्य वही समझ सकता है

जो निरन्तर अभ्यास करते हुए रोगों से मुक्त है। भागलपुर में राहुल मल्ल ने सेनाभर्ती के लिए तैयारी कर रहे है युवकों के बीच योगाभ्यास करते हुए कहा कि सेना में मानसिक रूप में स्वस्थ होना उतना ही आवश्यक है जितना कि शारीरिक रूप से हैं। अतः हमें योग करना चाहिए। रामपुर कारखाना से योग प्रशिक्षक प्रमोद चौहान व शशांक पांडेय ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। पथरदेवा में प्रदीप शुक्ल ने कोरोना काल के श्वास सम्बन्धी बीमारियों को रेखांकित करते हुए कहा कि योग करने से रोग प्रतिरोध बढ़ाने में हमारे शरीर को मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न विकासखंडों में प्रतिभागी के रूप में सत्यम,सृजन,गरिमा,आकांक्षा,प्रमोद,विश्वजीत,शिबम,सिंहासन,अमिता,कंचन,रामेश्वर,दीपक,अमित,अमन,अवनीश,ऋतुराज,अतुल,सुनीता,मोनी,नागेंद्र आदि गणमान्यजन व युवा उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर