टाउनहाल आडिटोरियम में डीएम के निर्देशानुसार आयोजित हुआ सीएससी संचालकों की कार्यशाला


देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के निर्देशानुसार टाउनहाल आडिटोरियम में आयुष्मान कार्ड को बनाये जाने में और तेजी लाए जाने के लिए सीएससी संचालकों की एक कार्यशाला अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुवर पंकज की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

इस दौरान उन्होने सभी संचालकों को निर्देश दिया कि वे प्रमुखता के साथ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाएं तथा उन्होने आगाह भी किया कि एक सप्ताह में जिस किसी सीएससी केन्द्र द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाएं जाने की शून्य स्थिति पायी जाएगी, तो उसके लाइसेन्स निरस्त कर दिए जायेगें।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि यह अत्यन्त महत्वकांक्षी एवं जरुरतमंदो के स्वास्थ्य, इलाज आदि के लिए उपयोगी योजना है, इससे वे अपनी बीमारियों का निःशुल्क इलाज करा सकेगें। ऐसे पुनित कार्यो में मानवीय दृष्टिकोण एवं नैतिक कर्तव्य बोध का परिचय देते हुए अधिक से अधिक लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाएं और जनपद को इस योजना में गौरवमयी प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाने में अपनी भागीदारी निभाए। उन्होने यह भी कहा कि यदि कोई कठिनायी आए तो डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोआर्डिनेटर डा राकेश पाण्डेय, अमरदीप श्रीवास्तव, आशीष सिंह तथा सीएससी मैनेजर अभिमन्यू शर्मा, गौरव पाण्डेय, लोकेश कुमार आदि के संज्ञान में लाएं और उसका समाधान कराते हुए कार्ड को अधिकाधिक रुप में बनाएं, जिससे जनपद की लक्ष्यपूर्ति शतप्रतिशत हो सके।

इस दौरान सीएससी के विभिन्न कार्यदायित्वों के प्रबंधकों एवं डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोआर्डिनेटर द्वारा तकनीकी जानकारियों पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। आयुष्मान कार्ड बनाने में के0वाई०सी० के समय निर्धारित नियमों का पालन अनिवार्यं सबसे पहले पात्र लाभार्थी की के0वाई०सी० करें, जिनका नाम आयुष्मान लिस्ट में हो। जिस व्यक्ति का के0वाई०सी० हो रहा है उसका नाम पी०एम० व सी0एम0 लेेटर/ राशन कार्ड और आधार कार्ड में सही होना चाहिए। गोल्डेन कार्ड की के0वाई०सी० करते समय सही डाक्यूमेन्ट जैसे-पी०एम० लेटर/ राशन कार्ड ही अपलोग करें। प्लास्टिक कार्ड कतई अपलोड न करे। जिस लाभार्थी की के0वाई०सी० किया जा रहा है उसका नाम पीएम सेंटर या राशन कार्ड में होना चाहिए। पात्रता के अन्तर्गत लाभार्थी का नाम 2011 की सेक सूची में होना अनिवार्य है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर