मेडिकल कॉलेज में आयोजित हुआ व्हाइट सेरेमनी


देवरिया टाइम्स। महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज में शनिवार को व्हाइट कोट सेरेमनी कार्यक्रम का आयोजन हुआ।इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में देवरिया के सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी मौजूद रहे । उन्होंने सभी मेडिकल के छात्र छात्राओं को व्हाइट कोट पहनाया।


शनिवार को एमबीबीएस के प्रथम बैच का महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज में व्हाइट कोट सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में देवरिया के सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी मौजूद रहे । उन्होंने मेडिकल छात्रों को व्हाइट कोट पहनाया। इस दौरान मेडिकल छात्रों ने शपथ लिया।


शपथ में इस श्लोक के शब्दों को सम्मिलित किया है-

“न त्वहं कामये राज्यं न स्वर्गं नापुनर्भवम् ।
कामये दुःखतप्तानां प्राणिनामार्तिनाशनम् ॥”

हे प्रभु! मुझे राज्य की कामना नही, स्वर्ग-सुख की चाहना नही तथा मुक्ति की भी इच्छा नही। एकमात्र इच्छा यही है कि दुख से संतप्त प्राणियों का कष्ट समाप्त हो जाये।

महर्षि चरक आयुर्वेद के जनक और भारतीय चिकित्सा पद्धति के निर्माता हैं और भारत ही नहीं विश्व के सभी चिकित्सा पद्धति की नींव चरक संहिता पर आज भी आधारित है।
आज देवरिया में महर्षि देवरहवा बाबा मेडिकल कॉलेज में महर्षि चरक जी की प्रतिमा के समक्ष यह शपथ भारत ही नहीं विश्व भर के सभी चिकित्सा जगत के छात्र छात्राओं के लिए संदेश है कि हमें जिन्होंने चिकित्सा के लिए एक पथ प्रदान किया है आज हम उन्हें भुले नहीं है।
और इनके समक्ष हम शपथ लेकर अपने चिकित्सिकीय कार्य को ईमानदारी और सूझबूझ से करेंगे जो सभी चिकित्सा क्षेत्र के छात्र छात्राओं को आदर्श रुप में परिधार्य करना है।
इस दौरान राजेश कुमार बरनवाल (प्रधानाचार्य),डॉक्टर एम एल वी भट
(हेड ऑफ डिपार्टमेंट h.o.d. रेडियोलॉजी ),डॉक्टर राजीव सक्सेना,डॉक्टर शालनी गुप्ता,डॉक्टर प्रदीप यादव,डॉक्टर मृतुन्जय पाण्डेय
डॉक्टर ए.एम. वर्मा,डॉक्टर एस.के.मिश्रा और विनय कमल राय(बाबू) समेत मेडिकल के छात्र उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर