दिव्यांग मतदाताओं के लिए जैम पोर्टल से उपलब्ध हो व्हीलचेयर:डीएम


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज वर्चुअल माध्यम से सामान्य निर्वाचन 2022 के मद्देनजर दिव्यांग मतदाताओं की चुनावी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु समीक्षा बैठक की।

जिलाधिकारी ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर जैम पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करने के निर्देश दिए। जनपद में 19460 दिव्यांग मतदाता है, जिनकी जियो टैगिंग की जा चुकी है। जिओ टैगिंग के अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर उपलब्ध रहेगा। मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर द्वारा मतदान कक्ष तक पहुंचाया जाएगा। जिलाधिकारी ने व्हीलचेयर सहायक के लिए स्वयंसेवकों, एनसीसी के कैडेट्स और आंगनबाड़ी कार्यकत्री की मतदान केंद्रों पर तैनाती कर उन्हें पहचान पत्र प्रदान किया जाए, जिससे उन्हें मतदान के दिन मतदान केंद्र में जाने में कोई समस्या न हो।

जिलाधिकारी ने दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप की गतिविधियों को बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों में अपने मताधिकार के प्रति जागरूकता होने से ही मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर वोट देने के साथ ही पोस्टल बैलेट का विकल्प भी रहेगा। इन दोनों विकल्पों में से दिव्यांग मतदाता किसी एक को चुन सकते हैं। जो दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट से वोट करेंगे, उन्हें मतदान केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पोस्टल बैलट के लिए मतदान कर्मियों का एक दल उनसे संपर्क करेगा और उनका वोट दिलवाएगा।

समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी मीनू सिंह, समाज कल्याण अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर