बालिका स्वास्थ्य वर्धन व पोषण सम्बन्धी जागरूकता विषय पर आयोजित हुआ वेबिनार

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

मंगलवार को राष्ट्रीय सेवा योजना देवरिया द्वारा संचालित मिशन शक्ति कार्यक्रम के चौथे बालिका स्वास्थ्य वर्धन व पोषण सम्बन्धी जागरूकता विषय पर जानकारी दी गई। भगवान बुद्ध लक्ष्मी महाविद्यालय हिरन्दापुर, रामपुर कारखाना की गृहविज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर गरिमा पाण्डेय ने बताया कि भारतीय परिपेक्ष्य में देखा जाए तो कामकाजी महिला सब से ज्यादा गृहणी है। शारीरिक रूप से मज़बूती के लिए स्वास्थ्य वर्द्धक भोजन का अभाव से महिलाओं को ज्यादा समस्या होती है।

एक सर्वे के मुताबिक इन मामलों में भारतीय महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय है। हम महिलाओं को एक कार्य के अनुसार ही पोषणयुक्त भोजन करना चाहिए। ग्रामीण महिलाओं की बात करे तो जागरूकता का अभाव है जिसके वजह से विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रस्त होती जा रही है। नवयुवतियों के लिए फास्टफूड सबसे घातक साबित हो रहा है जिसे हमें अपने दैनिक आहार से निकालना होगा।

उन्होंने विभिन्न स्थितियो की महिलाओं के लिए भोजन व पोषण चार्ट को विस्तार से समझाया।अध्यक्षता कर रही जिला कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ.तूलिका पांडेय ने आभार जता,आत्मरक्षा के लिए ऑनलाइन वीडियो भी जारी किया।इस ऑनलाइन कार्यक्रम में वैभवी मणि,अनामिका जायसवाल, शालवी, निरुपमा,शिवानी मणि,दीपा,उमा, अनन्या तिवारी,प्रिया सिंह, शिवांगी,आभा,अपूर्वा, नित्या,प्रियंका,शिवानी,श्वेता,नेह,श्वेता,प्रीति पासवान,प्रेरणा गौड़,तान्या आदि छात्राएं मौजूद रही।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here