मतदान से 3 दिन पूर्व उपलब्ध करा दी जाएगी मतदाता पर्ची: जिलाधिकारी





देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र ने विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर आज आधा दर्जन क्रिटिकल एवं वनरेबल मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने सभी मतदाताओं को आश्वस्त किया किया कि आगामी चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त होंगे। मतदान प्रतिशत 80 से अधिक करने का प्रयास किया जा रहा है। मतदान तिथि से तीन दिन पूर्व सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी।


          निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सर्वप्रथम कंपोजिट प्राथमिक विद्यालय, देवगांव, गौरीबाजार पहुंचे और वेबकास्टिंग, विद्युत उपलब्धता, शौचालय, पेयजल रैंप-वे सहित विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने 3 मार्च को मतदान केंद्र तक आने वाले रास्तों की व्यापक निगरानी करने का निर्देश दिया, जिससे किसी भी मतदाता को उसके मताधिकार से वंचित न किया जा सके। उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों के दौरान हुई हिंसा में नामजद सभी लोगों की समयबद्ध पाबंदी सुनिश्चित की जाए। गांव में 20 शस्त्र जमा करा लिए गए हैं। 30 लोगों को 107/16 तथा 15 लोगों को 110-G में निरुद्ध किया गया है।जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों से शत प्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महिला, दिव्यांग, वृद्धजन, युवा सभी मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपना योगदान दे।


          पूर्व माध्यमिक विद्यालय कतौरा, गौरी बाजार के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सभी ग्राम वासियों को भरोसा दिलाया कि आगामी चुनाव में किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं होने दी जाएगी। सभी मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान केंद्र की सुरक्षा केंद्रीय सुरक्षा बलों के अधीन होगी और नागरिक पुलिस और आक्जलरी फोर्स सुरक्षा घेरे को मजबूत करेगी।
         जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने प्राथमिक विद्यालय पथरहट-2, गौरीबाजार का निरीक्षण किया। इस मतदान केंद्र पर आगामी विधानसभा चुनाव में 7 बूथ प्रस्तावित है। गांव में 28 लोगों को 107/16 में निरुद्ध किया गया है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान दीपक सिंह एवं कोटेदार को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए मिलजुल कर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की  महिलाओं और बुजुर्गों का मतदान अवश्य होना चाहिए।


      वनरेबल मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय कालाबन, गोधवली, गौरीबाजार के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चुनाव में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोग अपनी पसंद के उम्मीदवार को चुनकर अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। इस बार चुनाव में जनपद में 80% से भी अधिक मतदान कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 3 दिन पहले सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। सभी मतदाता केंद्रों पर कोविड हेल्पडेस्क होगा और मतदान प्रक्रिया कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगी। डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र ने पुलिस कर्मियों को निरंतर गश्त करने और विधानसभा चुनाव में शांति भंग करने की आशंका वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर निरुद्ध करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय, जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

मिशन कायाकल्प में लापरवाही पर बीईओ से स्पष्टीकरण तलब
पूर्व माध्यमिक विद्यालय कतौरा गौरीबाजार के निरीक्षण के दौरान मिशन कायाकल्प की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। इस संबंध में उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय को खंड शिक्षा अधिकारी गौरी बाजार से स्पष्टीकरण तलब कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर