212 ग्राम पंचायतों में हुआ ग्राम समाधान दिवस’ का आयोजन, कुल 915 मामले आए,715 का निस्तारण


देवरिया टाइम्स

  • समस्याओं का ग्राम स्तर की समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही हुआ समाधान’
  • डीएम व एसपी ने बैतालपुर विकास खण्ड के विशुनपुरा प्रथम तथा नारायणपुर में आयोजित इस दिवस का लिया जायजा
  • जन फरियादों को सुना व निस्तारण के दिए निर्देश देवरिया (सू0वि0) 02 नवंबर। ग्राम स्तर पर ही जन समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गयी अभिनव पहल के अंतर्गत आज जनपद के सभी 16 ब्लॉकों के 212 ग्राम पंचायतों में ‘ग्राम समाधान दिवस’ का आयोजन हुआ। ग्राम समाधान दिवस का जायजा लेने जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र बैतालपुर विकास खण्ड के विशुनपुरा प्रथम तथा नारायणपुर पहुंचे।

  • अपनी समस्याओं के समाधान हेतु सभी महत्वपूर्ण अधिकारियों को एक जगह पाकर ग्रामीण काफी उत्साहित दिखे। विशुनपुरा प्रथम में जिलाधिकारी ने वरासत, कुटुंब रजिस्टर की नकल, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र एवं विकास सम्बंधित आवेदनों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। एक फरियादी जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभ न मिलने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने मौके पर ही सम्बंधित अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते है कहा कि जिला प्रशासन जनता से जुड़े और उनकी समस्याओं का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर की अधिकांश समस्याएं राजस्व, पुलिस तथा पंचायती राज विभाग से संबंधित होती है। ऐसी अधिकांश समस्याओं का निस्तारण ग्राम समाधान दिवस में ही हो जाएगा। पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र ने आयोजन स्थल पर बीट पुलिस अधिकारी अनिरुद्ध पांडेय की गैरमौजूदगी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण तलब किया। पुलिस कप्तान ने कहा कि ग्राम समाधान दिवस के दिन ग्राम प्रशासन से जुड़े सभी हितधारकों का मौजूद रहना आवश्यक है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं है।
  • इसके उपरांत जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक नारायणपुर पहुंचे। यहाँ जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान, लेखपाल, पंचायत सचिव से ग्राम समाधान दिवस की प्रगति के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने कहा कि विवादित स्थानों पर लेखपाल एवं बीट पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य कर विवादों का त्वरित समाधान करें, जिससे जनता को त्वरित न्याय मिले। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी सदर विनय कुमार दुबे, ग्राम प्रधान राबड़ी देवी, पंचायत सचिव सरिता श्रीवास्तव, लेखपाल रवि कुमार, आंगनबाड़ी कार्यकत्री रीता सिंह, मीना देवी, आशा रमावती देवी, रोजगार सेवक कुंजलता, उपेंद्र गौतम, अभयप्रताप मल्ल, राकेश सिंह, पंकज जायसवाल सहित कई लोग उपस्थित रहे।
spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर