10 वर्ष पूर्व बनवाया गया आधार कार्ड का अपडेशन अनिवार्य


देवरिया टाइम्स। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया है कि विगत दस वर्षों के दौरान, आधार नंबर व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। आधार नंबर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सर्वसाधारण को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण / सत्यापन में असुविधा न हो।

ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार ’10’ वर्ष पूर्व बनवाया था एवं तदोपरांत इन सालों में कभी अपडेट भी नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है। तद्नुसार, इस सम्बन्ध में आधार नंबर धारकों को UIDAI ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है, इसके द्वारा आधार धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (POI) और पते के प्रमाण (POA) दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट करा सकता है।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया है कि विकास भवन परिसर में आधार नामांकन / अपडेशन हेतु कैम्प लगाया गया है। जनपद के सभी निवासियों से अनुरोध है कि इस सुविधा का लाभ उठाते हुये अपना आधार अपडेट और नया आधार बनवायें। आधार अपडेशन का शुल्क रू० 50.00 है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर