हर ब्लॉक में तैनात होंगे दो-दो दिव्यांग मित्र: डीएम


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज विकास भवन के गांधी सभागार में दिव्यांग बंधु की बैठक आयोजित हुई, जिसमें उन्होंने दिव्यांगजनों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने एक दिव्यांग चार्टर तैयार करने का निर्देश दिया जिसे जनपद के समस्त सरकारी कार्यालयों में लगाया जाएगा। इसमें शासन द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं में दिव्यांगजनों के कल्याण से जुड़े प्रावधानों का स्पष्ट उल्लेख हो। दिव्यांग चार्टर के निर्माण के लिए एक समिति का भी गठन किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम- 2016 में निहित प्रावधानों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा। जिन सरकारी भवनों में रैम्प की व्यवस्था अभी तक नहीं हो सकी है वहां चिन्हित कर निर्माण कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक ब्लॉक में नेहरू युवा केंद्र के दो-दो स्वयंसेवक दिव्यांग मित्र के तौर पर कार्य करें और सरकारी कार्यालयों में आने वाले दिव्यांगजनों का सहयोग करें।

बैठक में जनपद में मानसिक मंदित केंद्र के स्थापना तथा समेकित विद्यालय के स्थापना के संबंध में भी व्यापक चर्चा हुई। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त दोनों प्रस्ताव शासन में भेजे जा चुके हैं, जिनका शीघ्र ही अनुमोदन होने की संभावना है।

जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त दिव्यांगजनों की आधार सीडिंग को 22 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। वर्तमान में 5130 दिव्यांगजनों का आधार प्रमाणीकरण लंबित है। डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन, कच्चे एवं जर्जर आवास में रह रहे दिव्यांगजनों के आवास की मरम्मत के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। उन्होंने पात्रता पूरी करने वाले अधिक से अधिक लोगों से आवेदन करने का अनुरोध किया।

दिव्यांगजनों ने जिलाधिकारी की पहल पर उनकी अध्यक्षता में तहसील दिवस पर आयोजित हो रहे दिव्यांग प्रमाण पत्र कैंप की सराहना की। अभी तक तहसील दिवस पर लगने वाले विशेष कैंप में 257 दिव्यांगजनों के प्रमाणपत्र बनाये जा चुके हैं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीआईओएस विनोद कुमार राय , जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी कृष्ण कांत राय, सच्चिदानंद वर्मा, राजेश सिंह, संतोष शुक्ला, राकेश सिंह, रामाश्रय सहित विभिन्न लोग उपस्थित थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर