मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण हुआ शुरू,ईवीएम मशीन और वीवीपीएटी मशीन का दिया गया प्रशिक्षण


देवरिया टाइम्स। विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर पीठासीन अधिकारी तथा प्रथम मतदान अधिकारियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण आज प्रारंभ हो गया। सेवा समिति बनवारी लाल इंटर कॉलेज में दो पालियों में लगभग एक हजार मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण कर मतदान कर्मियों को अपना कर्तव्य पूरी सत्यनिष्ठा से पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया।

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पीठासीन अधिकारियों और प्रथम मतदान अधिकारियों को उनके कर्तव्य के महत्व से अवगत कराया और अपने चुनाव सम्बंधी दायित्वों को पूरे मनोयोग से पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन निर्धारित दस्तावेजों के साथ बूथ पर आने वाले प्रत्येक मतदाता का मतदान सुनिश्चित कराया जाए।

एसएसबीएल इंटर कॉलेज में आयोजित प्रशिक्षण सत्र के दौरान पीठासीन अधिकारियों को कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट और वीवीपैट मशीन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही चैलेंज वोट, टेंडर वोट के संबंध में भी नियमों से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण सत्र के दौरान मॉक पोल की प्रक्रिया संचालित की गई।  प्रशिक्षण सत्र के दौरान मास्टर ट्रेनर ने बताया की प्रथम मतदान अधिकारी सूची में मतदाता के नाम की पहचान करेगा। द्वितीय मतदान अधिकारी मतदाता पर्ची देगा और अमिट स्याही लगाएगा। कोई अशक्त वोटर मतदान में सहयोग के लिए अपने ब्लड रिलेशन के ही सहयोगी को ला सकता है। ब्लड रिलेशन के अतिरिक्त किसी अन्य सहयोगी को अशक्त वोटर के साथ मतदान कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जा सकता।

प्रशिक्षण सत्र के दौरान मतदान कर्मियों को पोस्टल बैलट हेतु फॉर्म 12-डी का वितरण भी किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय, परियोजना निदेशक संजय पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

मतदान कर्मियों को मिला आयुरक्षा किट

कोविड संक्रमण के मद्देनजर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं कर्मियों को आयुरक्षा किट का वितरण किया गया। इस किट में आयुषक्वाथ, अणु तेल, संशमनी वटी और च्यवनप्राश शामिल है। इन औषधियों का प्रयोग करने से इम्युनिटी बढ़ेगी। इसके अतिरिक्त प्रशासन सभी मतदान कार्मिकों को बूस्टर डोज देकर कोरोना वायरस से सुरक्षित रखा जा रहा है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर