कल वृक्षारोपण जन आंदोलन के तहत लगेगें जिले में 23 लाख पौधे,बेसिक शिक्षा मंत्री होंगे कार्यक्रम में शामिल



देवरिया टाइम्स। वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 के सफल क्रियान्वयन हेतु जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारियों की गहन समीक्षा की। उन्होंने वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 को सफल बनाने के संबन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। कहा कि शासन की मंशानुरूप हरित क्षेत्र में वृद्धि की जाए। पर्यावरण संरक्षण के महत्वपूर्ण कार्य मे किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए।


      जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि इस अभियान के तहत जनपद में 33 लाख से अधिक पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से चिन्हित स्थलों पर 5 जुलाई को 23 लाख 59 हजार पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । शेष पौधों का 6 जुलाई, 7 जुलाई एवं 15 अगस्त को सिलसिलेवार ढंग से रोपण किया जाएगा। वन विभाग एवं उद्यान विभाग की नर्सरियों में पर्याप्त पौधे उपलब्ध है। आज शाम तक सभी विभागों के नोडल अधिकारी पौधों को चिन्हित स्थल पर पहुंचाना सुनिश्चित कर लें। इस कार्य में तनिक भी लापरवाही न बरतें।


      पौधों के रोपण के साथ ही उसकी जियो टैगिंग करना अनिवार्य है। ऐसे स्थल जहाँ 20 या अधिक पौधे लगेंगे उनकी जियो टैगिंग की जाएगी। पौधारोपण के पश्चात उसकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। यथासंभव चिन्हित स्थलों पर ट्री गार्ड और फेंसिंग का प्रयोग किया जाए। उन्होंने इस अभियान में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, एनजीओ एवं सिविल सोसायटी एवं आम नागरिकों की भागीदारी पर जोर दिया।


     जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि इस कार्य को पूरी गंभीरता से लें। पूरे उत्साह एवं मनोयोग से इस पुनीत एवं शासकीय कार्य में भागीदारी निभाये। शासन की अपेक्षाओं के अनुरूप वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 को सफल बनाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सामाजिक वानिकी प्रभाग देवरिया के प्रभारी निदेशक जगदीश आर, मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिंद, एडीएम प्रशासन कुँवर पंकज, बीएसए हरिश्चंद्र नाथ, डीपीआरओ अविनाश कुमार, डीसी मनरेगा बीएस राय, सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

*माननीय राज्य मंत्री बेसिक शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह होंगे कार्यक्रम में शामिल*

माननीय राज्य मंत्री बेसिक शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह जनपद देवरिया में आयोजित होने वाले वृक्षारोपण महाअभियान 2022 के अन्तर्गत 5 जुलाई को पौधारोपण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु जनपद आएंगे एवं पौधारोपण कार्यक्रम में भी सम्मिलित होंगे। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी (प्रोटोकॉल) ने दी।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर