कोविड -19 से संबंधित शिकायतों की सुनवाई एवं त्वरित निस्तारण ही महामारी लोक शिकायत समिति का उद्देश्य – न्यायाधीश शिवेंद्र


देवरिया टाइम्स

महामारी लोक शिकायत समिति (पैंडमिक पब्लिक ग्रीवांस कमेटी) द्वारा प्रत्येक दिन कोविड 19 से संबंधित शिकायतों निस्तारण किया जा रहा है, माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देशानुसार इस समिति में न्यायाधीश शिवेंद्र कुमार मिश्र सिविल जज सीनियर डिवीजन, देवरिया एवं समिति के सदस्य अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) श्री कुॅंवर पंकज, तथा डाॅ0 सुरेन्द्र सिंह, उप मुख्य चिकित्साधिकारी जिला चिकित्सालय देवरिया है। महामारी लोक शिकायत समिति के द्द्वारा किये गए सुनवाई, निस्तारण एवं निर्देशों को संक्षिप्त रूप में न्यायाधीश शिवेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि –

कचहरी रोड शिव मंदिर के तरफ सैनिटाइजेशन ना होना की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए सेनेटाइजेशन कराने हेतु निर्देश दिया इसके साथ ही साथ भटवालिया, रामगुलाम टोला, कठिनइयां में पॉजिटिव मरीजों के मिलने में के बाद भी सेनिटाइजेशन न कराए जाने के शिकायत को तत्काल गंभीरता से लेते हुए संबंधित को निर्देशित किया गया और आगे भी सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया गया।

एक शिकायत कर्ता जो ग्राम खैरटिया, विकास खंड गौरी बाज़ार के रहने वाले हैं, शिकायतकर्ता द्वारा पॉजिटिव मरीज की मृत्यु पश्चात अस्पताल में शव वाहन न मिलने की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करते हुए शव वाहन को मौके पर भेजा गया एवं संबंधित कर्मी को आगे ऐसा न करने हेतु निर्देशित किया गया।

नगर के परशुराम चौक से एक शिकायतकर्ता द्वारा 6 दिन बीत जाने के बाद भी rt-pcr रिपोर्ट ना आने की शिकायत की गई जिसको संज्ञान लेते हुए तत्काल संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया। उसी दिन उसके रिपोर्ट सायं काल तक उनके व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया गया।

एक शिकायतकर्ता भागलपुर ब्लॉक से संबंधित गांव विरासो के रहने वाले हैं, उनके द्वारा शिकायत की गई थी दूसरे डोज का टीका पीएचसी केंद्र पर जाने पर लगाया नहीं गया, कब लगेगा इसके बारे में भी कुछ सूचना नहीं दी गई। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया कि दूसरे डोज का टीका लगाया जाने को लेकर लेकर जो शासन द्वारा समय आगे बढ़ाया गया है, उसको समस्त केंद्रों पर नागरिकों हेतु उचित सूचना देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और किसी भी नागरिक को ऐसी परेशानी ना हो इसके निर्देश जारी किए गया।

तहसील भाटपार रानी के अंतर्गत ग्राम कोडरा से प्राप्त शिकायत में पॉजीटिव मरीज पाए जाने के पश्चात भी अन्य ग्राम वासियों को कोविड जांच को न कराए जाने को लेकर शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संबंधित को निर्देशित किया गया और वहां पर तत्काल एक टीम पहुंचकर कोविड जांच किया साथ ही साथ पूरे गांव को सेनेटाइज कराने एवं दवा छिड़काव करने का आदेश जारी किया गया
ग्राम बनकटा विकास खंड सलेमपुर तहसील भाटपार रानी में सैनिटाइजेशन का कार्य तत्काल कराया गया।

एक शिकायत कर्ता जो ग्राम कटिहीनिया, का रहने वाले हैं एवं पॉजिटिव मरीज है, उन्होंने शिकायत है कि घर में 30 लोग हैं जिनको rt-pcr जांच नहीं हुआ है एवं गांव में सैनिटाइजेशन भी नहीं हुआ है इस मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल गांव में स्वास्थ्य टीम भेजकर कोविड जांच कराने एवं पूरे गांव को तत्काल सैनिटाइज कराने हेतु निर्देशित किया गया।
rt-pcr हेतु निर्देशित किया गया। शिकायतकर्ता के द्वारा खाद्य पदार्थ एवं बच्चों के लिए दूध ना मिलने के कथन पर संबंधित होम डिलीवरी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई।

रुद्रपुर के अंतर्गत कंटेनमेंट जोन की बेरीकेट्स हट जाने के संबंध में मीडिया द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर समिति द्वारा संबंधित को तत्काल बेरीकेट्स लगाने के लिए निर्देशित किया गया था। उप जिलाधिकारी रुद्रपुर ने बताया कि अज्ञात वाहन द्वारा बेरीकेट्स हटा दिया गया था उस तत्काल ठीक कराकर पुनः उसे लगवा दिया गया है।

न्यायाधीश ने बताया कि प्रत्येक दिन लगातार लोगों की शिकायतें एवं मामले महामारी लोक शिकायत समिति के समक्ष आ रहे हैं, जिसका महामारी लोक शिकायत समिति द्वारा तत्काल निस्तारण किया जा रहा है एवं पीड़ित व्यक्ति से उनके शिकायत निवारण के संबंध में भी पूछा जा रहा है जिसमें पीड़ित के तरफ से संतोषजनक उत्तर प्राप्त हो रहा है।

  • प्रार्थना पत्र सीधे प्रस्तुत कर या हेल्प लाइन नंबर पर कर सकते हैं शिकायत –

आम जनमानस को कोविड महामारी से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत, अस्पतालों संबंधित शिकायत, हॉस्पिटल के बिल से संबंधित शिकायत, कोविड जांच से संबंधित शिकायत, दवा से संबंधित शिकायत, सैनिटाइजेशन एवं सफाई संबंधित शिकायत, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल न करने से संबंधित शिकायत, गंभीर बीमार को आक्सीजन न मिलने या हॉस्पिटलाइजेशन ना करने से संबंधित शिकायत, या वैक्सीनेशन से संबंधित शिकायत तथा कोविड इलाज एवं विभिन्न जांच के संदर्भ में विभिन्न केंद्रों पर अधिक शुल्क लेने के शिकायत से संबंधित कोई भी शिकायत कर सकते हैं, मेरे हेल्प लाइन नंबर/ व्हाट्सएप नंबर 9336310556 पर कॉल करके या व्हाट्सएप के माध्यम से या समिति के सदस्य अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) श्री कुॅंवर पंकज को व्हाट्सएप नंबर 9454416254 या
श्री सुरेन्द्र सिंह, उप मुख्य चिकित्साधिकारी जिला चिकित्सालय देवरिया कोभी उनके नंबर 7839832879 पर 11 बजे से 01 बजे तक अपनी शिकायत दर्ज किया जा सकता है।
आम जन मानस से अपील है कि इससे संबधित कोई भी शिकायत महामारी लोक शिकायत समिति (पैंडमिक पब्लिक ग्रीवांस कमेटी) के समक्ष लिखित शिकायत पत्र, प्रार्थना पत्र सीधे महामारी लोक शिकायत समिति के समक्ष एकीकृत कोविड
कंट्रोल केन्द्र जो कि कलेक्ट्रेट में है, सुबह 11 बजे से दोपहर 01 बजे प्रस्तुत कर या उपरोक्त हेल्प लाइन नंबर व्हाट्सएप नंबर पर अपनी समस्या बता सकते है, जिसका त्वरित निस्तारण किया जायेगा।

  • वायरल खबर पर स्वतः संज्ञान –
    महामारी लोक शिकायत समिति कोविड-19 सम्बन्धित किसी वायरल खबर पर स्वतः संज्ञान लिया जा सकता है, जिससे आम जनमानस की समस्या का त्वरित समाधान हो सकें।
spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर