ब्यय प्रेक्षक ने निर्वाचन टीम एवं प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों के साथ की बैठक दिए आवश्यक निर्देश

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स


भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देवरिया सदर विधानसभा उप निर्वाचन हेतु नामित व्यय प्रेक्षक राजेश रंजन विकास भवन के गांधी सभागार में निर्वाचन से जुड़े गठित टीमों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व प्रत्याशियों के साथ आहूत बैठक के दौरान उन्होंने व्यय लेखा से लेकर चुनाव के खर्च के प्राविधानों से अवगत कराते हुए सभी को इसका पालन किए जाने की अपेक्षा के साथ कहा कि आयोग के निर्देशों का पालन सभी के लिए अनिवार्य है किसी भी प्रत्याशी या प्रतिनिधि ,अधिकारी कर्मचारी द्वारा इसका उल्लंघन होगा तो इसे आयोग गंभीरता से लेगा और कड़ी कार्यवाही भी उसके विरुद्ध की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि आयोग द्वारा एक प्रत्याशी के व्यय की सीमा 30 लाख 80 हजार निर्धारित की है सभी प्रत्याशियों को व्यय लेखा पंजिका बनानी होगी उस पर प्रतिदिन होने वाले व्यय का अंकन किया जाना होगा साथ हीं समय-समय पर उसका मिलान भी कराना होगा। इसके लिए तीन चरणो में मिलान की तिथि निर्धारित की गई । आज सहित 27 अक्टूबर एवं 1 नवंबर को प्रत्याशियों को अपने लेखा पंजिका का मिलान कराना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना गाइडलाइन का भी सभी को पालन करना होगा।


ब्यय प्रेक्षक ने यह भी कहा कि उड़नदस्ता टीम, वीडियो निगरानी टीम एवं स्टेटिक टीम गठित है जो सभी दलों, प्रत्याशियों के कार्यक्रमों जुलूस रैलियों आदि पर सतर्क नजर रखने के साथ ही सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी करेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्याशी नगद 10 हजार की धनराशि ही खर्च कर सकते हैं तथा 10,000 नगद चंदे ही स्वीकार कर सकते हैं प्राप्त चंदे की सभी धन राशियों को प्रत्याशी को पहले बैंक खाते में डालना होगा तथा उसका आय-व्यय में अंकन करना होगा।
व्यय प्रेक्षक ने उड़नदस्ता टीम वीडियो निगरानी टीम स्थैतिक टीम सभी को अपने कार्यों को सतर्कता व सक्रियता के साथ निर्वहन किए जाने का निर्देश दिया । कहा कि निरीक्षण की कार्यवाही में तेजी लाएं हर गतिविधि पर पैनी नजर रखें जहां कहीं भी अनियमितता मिले तथा जो भी उनके द्वारा कार्य किए जाए उसकी प्रतिदिन रिपोर्टिंग भी करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सभी तैनात अधिकारी कर्मचारी अपने कार्यों में पूरी पारदर्शिता रखेंगे । किसी भी स्तर पर कोई संदेह की गुंजाइश न रहे इसको ध्यान में रखते हुए कार्य करेंगे। हर हाल में सभी कार्यक्रमों व उनके द्वारा किए जा रहे निरीक्षण की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराएंगे ।उन्होंने जनपद में शांतिपूर्ण निष्पक्ष ,आयोग के निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन कार्य को संपन्न कराने में सभी के सहयोग की अपेक्षा की।


बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला,एडीएम प्रशासन राकेश कुमार पटेल, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज ने आयोग के निर्देशों तथा गठित टीम की विस्तृत जानकारी देते कहा कि एफ़एसटी ,एसएसटी,वी0एस0टी0 टीम को उनके कार्य से अवगत करा दिया गया है तथा उन्हें निर्देश है कि वे अपने कार्यों को तत्परता से सुनिश्चित करें ।कोषाधिकारी ने बताया कि व्यय लेखा हेतु 3 तरह के पंजिका प्रत्याशियों को बनाने होंगे और उसमें सभी प्रकार के खर्चों का प्रतिदिन अंकन किया जाना होगा । प्रत्याशियों को यह भी अवगत कराया गया कि उनके द्वारा जो भी वास्तविक व्यय हो उसका सही रूप से अंकन करेंगे। प्रशासन द्वारा चुनाव में उपयोग होने वाले सभी सामानों का दर निर्धारित किया गया है, अंकन उसी दर पर किया जाएगा। अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह ने पुलिस विभाग द्वारा स्थापित चेक पोस्टों पर की जा रही कार्य प्रगति ओं से अवगत कराया उन्होंने बताया कि गोरखपुर देवरिया मार्ग पर खरोह के पास बैरियर स्थापित की गई है जहां संदिग्ध वाहनों व सामानों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

बैठक में लेखा अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव,जगदीश लाल श्रीवास्तव, देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव सहित समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ,अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरजअग्रवाल , ब्यय से जुड़े सभी टीम के कार्य प्रभारियों सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व प्रत्याशी गण आदि मौजूद रहे ।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here