जनपद के नवसृजित निकाय एवं सीमा विस्तारित क्षेत्र के लोगो को भी मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ


देवरिया टाइम्स । परियोजना अधिकारी डूडा विनोद कुमार मिश्र ने बताया है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर नवसृजित निकाय- बैतालपुर, तरकुलवा, पथरदेवा / हेतिमपुर / मदनपुर एवं भलुअनी और नगर पालिका परिषद- देवरिया / गौरा बरहज के सीमा विस्तारित क्षेत्रों से प्राथमिकता के आधार पर करटलमेंट / अन्यर्पण सापेक्ष नये आवासों के डी०पी०आर० मांगे गये है जिसे शीघ्र भेजे जाने है। उक्त संदर्भ में निकायों में कैम्प लगाकर उप जिलाधिकारी के पर्यवेक्षण में सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी आवेदन प्राप्त करने व लाभार्थियों के पात्रता की जांच के सम्बन्ध में दिशा निर्देश दिये गये है।


कैम्प में डूडा, निकाय व सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल की ड्यूटी सक्षम स्तर से लगायी जायेगी। कैम्प में आवेदन पत्र प्रारूप-ख के साथ-साथ स्पष्ट भू राजस्व सम्बन्धित दस्तावेज, बैंक पास बुक, आधार कार्ड (पति-पत्नी), आय प्रमाण पत्र आदि प्राप्त कर प्रत्येक लाभार्थी की अलग-2 फाइल तैयार की जायेगे। अधूरे आवेदन पत्र नही लिया जायेगा जिसमे झोपड़ी, टीन सेट, कच्चा मकान के साथ विधवा / तलाक सुदा/बेघर, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जायेगी। पात्रता का मानक लाभार्थी परिवार मे पति, पत्नी, अविवाहित पुत्र और अविवाहित पुत्रियाँ शामिल होंगे।जिनके परिवार के पास या तो उसके नाम से अथवा उसके परिवार के सदस्य के नाम से भारत वर्ष मे कही भी पक्का मकान नही होना चाहिए। लाभार्थी की वार्षिक आय रू० 3.00 तीन लाख तक होना चाहिए।


प्राप्त आवेदनो की जांच उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा की जायेगी, जिसमें डी०पी०आर० कन्सल्टेन्ट भी जांच टीम में शामिल होंगे। जिसमे सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी, कन्सलटेन्ट, सीएलटीसी सिविल इन्जीनियर होगे।
जिलाधिकारी द्वारा यह सख्त निर्देश दिये गये है कि प्रधानमन्त्री आवास योजना (शहरी) निःशुल्क है और आवास की धनराशि का उपयोग केवल आवास निर्माण में ही किया जायेगा, किसी भी दलाल को कोई भी धनराशि नही दिया जाना है, इस बात को लाभार्थियों को भली भांति समझा दिया जाय। किसी किस्म की अनियमितता / जानकारी हो तो दूरभाष पर परियोजना अधिकारी डूडा के मोबाईल नं0 8573002268 अथवा अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) से सम्पर्क कर सकते है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर