जिलाधिकारी ने की अमृत डोज महाअभियान के तैयारियों की समीक्षा,29 सितंबर को आयोजित होगा मेगा अमृत डोज अभियान


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज सीएमओ कार्यालय के धनवंतरी सभागार में आगामी 29 सितंबर को आयोजित होने वाले अमृत डोज महा अभियान की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने अभियान को सफल बनाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि महाअभियान के दृष्टिगत कुल 525 दलों का गठन किया गया है। हर टीम में मोबिलाइजर, वेरिफायर और वैक्सीनेटर मौजूद रहेंगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा ड्यू लिस्ट के अनुसार लोगों को टीकाकरण केंद्र पर आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। डीएम ने माइक्रोप्लान के अनुसार ही महाअभियान संचालित करने की सख्त हिदायत दी। सुबह आठ बजे सभी दल अपने-अपने निर्धारित स्थलों पर पहुंचकर बूस्टर डोज लगाना प्रारंभ कर दें। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान को पंचायत राज विभाग, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, ग्राम प्रधान, कोटेदार, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं निगरानी समितियों में समन्वय स्थापित कर सफल बनाया जाएगा। डीएम ने महाअभियान के तहत एक लाख लोगों को अमृत डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई 2022 से 75 दिनों के लिए प्रदेश के समस्त सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) में 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क नागरिकों को निःशुल्क अमृत डोज (बूस्टर डोज) से आच्छादित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उक्त अवधि 30 सितंबर को पूर्ण हो रही है। इसी क्रम में आगामी 29 सितंबर, दिन गुरुवार को बृहद अमृत डोज टीकाकरण के महाअभियान कार्यक्रम का आयोजन जनपद में किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि अमृत डोज से लाभार्थियों को आच्छादित किए जाने के मामले में देवरिया प्रदेश में पहले स्थान पर चल रहा है। जनपद में 26 सितंबर तक कुल लक्ष्य का 45.76 प्रतिशत प्राप्त किया जा चुका है। डीएम ने अमृत डोज लगवाने से वंचित रह गए लोगों से वैक्सीन की सुरक्षा कवच में खुद को सुरक्षित रखने की अपील की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के समस्त जनपदों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी पात्र नागरिकों को निःशुल्क अमृत डोज लगाया जा रहा है, जिससे कोविड-19 संक्रमण में प्रभावी रूप से नियंत्रण दर्ज किया जा रहा है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर