गतिविधि एवं टीएलएम से शिक्षण को रोचक बनाती है शिक्षिका शोभा राय पथरदेवा के बंजरिया प्राथमिक विद्यालय में है नियुक्त


देवरिया टाइम्स।


उत्तर प्रदेश का बेसिक शिक्षा विभव अब नवाचारी शिक्षकों का गढ़ बनता जा रहा है। बेसिक शिक्षा में बच्चों की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में शिक्षकों द्वारा नित नए नए नवाचार किये जा रहे है। शिक्षण विधि को रोचक बनाने के लिए विषयवार टीएलएम का प्रयोग एवं आज के कंप्यूटर युग मे आईसीटी का प्रयोग आम जो गया है।

बहुत से शिक्षक अपने नवाचारों को यूट्यूब पर अपलोड कर अन्य शिक्षकों के लिए भी सहयोग प्रदान कर रहे है। हम शिक्षक दिवस पर एक ऐसी ही उभरती हुई महिला शिक्षिका के बारे में बताने जा रहे है जो विभाग में आने के साथ ही विभिन्न नवाचारों एवं आईसीटी का प्रयोग कर अपने विद्यालय के बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रही है।

इनका नाम शोभा राय है जो जनपद के पथरदेवा विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय बंजरिया पर तैनात है। इनकी प्रथम नियुक्ति सन 2018 में बैतालपुर विकास क्षेत्र में हुई थी। इनकी शैक्षिक योग्यता बीए, एमए, बीटीसी एवं स्पेशल बीएड है।


बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता के विकास हेतु इन्होंने अपने शिक्षण शैली में विभिन्न गतिविधियों को शामिल करते हुए शिक्षण को सरल एवं सहज बनाने का प्रयास किया है। इनके प्रयोग से विद्यालय के नामांकन में भी वृद्धि हुई है। इनके प्रयोग से बच्चों के अंदर शिक्षा के प्रति जागरूकता एवं ललक विकसित हुई है।


मिला सम्मान
शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु इन्हें ब्लॉक स्तर पर पुरस्कृत किया जा चुका है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर