अंग्रेजी सीखने के साथ अपने संस्कृति एवं सभ्यता का रखे ख्याल


देवरिया टाइम्स। शनिवार को के. डी. मेमोरियल पब्लिक स्कूल शिवधरिया, भलुअनी के प्रांगण में विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा को सरल शब्दों में सिखने हेतु कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमे मुख्य अतिथि “पायनियर इंग्लिश क्लासेज” के प्रबन्धक श्री बृजेश सिंह ने कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर के किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के संस्थापक श्री विजय प्रताप शाही के सानिध्य में हुआ उन्होंने अतिथियों का स्वागत स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्र देकर किया | छात्रा अंजलि यादव एवं काजल मद्धेशिया ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया इस अवसर पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में श्रृष्टि चौबे व कृतिका वर्मा ने राजभाषा के रूप में अंग्रेजी शीर्षक पर अपना पक्ष रखा | प्रेयसी मिश्र एवं पुनीता गुप्ता ने हिंदी एवं अंग्रेजी एक बेहतर भाषा” पर अपना पक्ष रखा | प्रतिभागियों को प्रमाण – पत्र देकर पुरस्कृत किया गया |

मुख्य अतिथि बजेश सर ने बताया कि कैसे अंग्रेजी को भी अन्य भाषाओं की तरह ही सरल शब्दों में सीखा व बोला जा सकता है। उन्होंने बताया की अंग्रेजी सिखने के साथ- साथ हमे अपनी संस्कृति एवं सभ्यता का भी मान रखना आवश्यक है। साथ ही उनके द्वारा लिखित अंग्रेजी की पुस्तक “पायनियर इजी स्टेप्स टू लर्न इंग्लिश” से कोई भी हिंदी भाषी व्यक्ति घर बैठे सरलता से अंग्रेजी सीख व बोल सकता है।

साथ ही कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री रामस्वरूप गुप्ता, (पूर्व प्रधानाचार्य ज्ञान प्रकाश इंटर कॉलेज भलुअनी) ने भी इस विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया की कैसे अंग्रेजी के बड़े शब्दों को छोटे-छोटे अंश में बाँटकर याद किया जा सकता है।

शिव मिश्र ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों को अपना समय – सारिणी बना कर कार्य करना होगा तब ही सफलता प्राप्त होगी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता दुनिया में कोई ऐसी ताकत नहीं जो आपको परास्त कर दे आपको केवल आप ही परास्त कर सकते है अपना संबल खुद बनिए अपनी तारीफ़ खुद कीजिए बुराई करने के लिए तो बहुत लोग है छात्रों को इंगित करते हुए सोशल मीडिया, एवं गेम से उचित दूरी बनाए रखने को कहते हुए कहा मोबाइल जितना बेहतर घटक है उतना ही हानिकारक है जितनी आवश्यकता हो बस उतना ही प्रयोग करे ।

मंच संचालन की भूमिका में तन्मय मिश्र रहे। इस दौरान विद्यालय के प्रबन्धक श्री प्रवीण कुमार शाही, श्री संजय मिश्र एवं समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे |

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर