घरेलू विद्युत कनेक्शन के आधार पर सोलर रूफटॉप ऑनग्रिड सिस्टम लगाने पर राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा सब्सिडी (अनुदान) उपलब्ध


देवरिया टाइम्स। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया है कि उपभोक्ता द्वारा अपने घरेलू विद्युत कनेक्शन की क्षमता के आधार पर ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने हेतु एम०एन०आर०ई०, भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल पोर्टल www.solarrooftop.gov.in पर अनिवार्य रूप से अपना आवेदन/पंजीकरण कर केन्द्रीय एवं राज्यानुदान दोनों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम के विषय में विस्तृत जानकारी यूपीनेडा पोर्टल www.upnedasolarrooftopportal.com पर जाकर की जा सकती है। पोर्टल पर वेन्डर कि सूची उपलब्ध है, जिससे लाभार्थी अपने वेण्डर (संयंत्र स्थापनाकर्ता फर्म) का चयन उक्त पोर्टल के माध्यम से कर सकते है।

संयंत्र की स्थापना के उपरान्त राज्यानुदान यूपीनेडा द्वारा एवं केन्द्रानुदान सम्बन्धित डिस्काम (विद्युत विभाग) के द्वारा संयंत्र की क्षमता के आधार पर लाभार्थी के खाते में (डीबीटी) के माध्यम से प्राप्त होगा। केन्द्रानुदान के अन्तर्गत घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 01 कि0वा0 से 03 कि०वा० तक रूफटॉप सोलर पावर प्लान्ट संयंत्र पर अनुदान 14,588/- प्रति कि०वा० अनुमन्य है। 03 कि०वा० से अधिक 10 कि०वा० तक संयंत्रों पर रू० 7,294/- प्रति कि०वा० अनुदान अनुमन्य है। इसके अतिरिक्त राज्यानुदान रू0 15,000/- प्रति कि०वा० अधिकतम रू० 30,000/- दिये जाने का प्राविधान है।


सोलर सिस्टम से प्रति किलोवाट लगभग 04 यूनिट तक प्रतिदिन विद्युत उत्पादन होता है। इस प्रकार 01 किलोवाट संयंत्र से एक माह में लगभग 120 यूनिट का विद्युत उत्पादन होगा, जिससे उपभोक्ता को 120 यूनिट बिजली का बिल कम पड़ेगा। संयंत्र पर व्यय की गयी धनराशि 3 से 4 वर्ष में वसूल हो जाती है। विस्तृत जानकारी हेतु कार्यालय परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा, द्वितीय तल, विकास भवन, देवरिया से सम्पर्क किया जा सकता है अथवा मो0नं0 9415609048 पर भी वार्ता कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर