प्रसव में जटिलता को रोकेंगी ‘स्किल बर्थ अटेंडेंट : सीएमओ


देवरिया टाइम्स।
बच्चों की मृत्यु दर घटाने में स्किल बर्थ अटेंडेंट का योगदान प्रभावी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के सहयोग से कोतवाली रोड स्थित एक कांफ्रेंस हाल में चिकित्सकों और स्टाफ नर्स, नर्स मेंटर सहित 32 स्वास्थ्य कर्मियों को स्किल बर्थ अटेंडेंट का प्रशिक्षण शुक्रवार को दिया गया। प्रशिक्षण में बतौर मुख्य सीएमओ डॉ आलोक पांडेय मौजूद रहे।

सीएमओ ने कहा राष्ट्रीय स्वास्थ्य  मिशन का मुख्य उद्देश्य बच्चों की मृत्यु दर को कम करना है। यह तभी संभव हो सकता है जब हर गर्भवती, गर्भ के दौरान व डिलीवरी के दौरान स्किल बर्थ अटेंडेंट की सेवाएं लें।
उन्होंने कहा कि बच्चों की मृत्यु दर घटाने में स्किल बर्थ अटेंडेंट का प्रभावी योगदान रहता है, इसलिए जिले में कार्यरत सभी स्टाफ नर्सेज सहित फीमेल हेल्थ वर्कर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों को अपने दायित्व का पूरा ज्ञान होना चाहिए।


प्रशिक्षण के दौरान यूपीटीएसयू के मास्टर ट्रेनर डॉ. प्रभाकर ने प्रशिक्षुओं को बताया कि बच्चों की मृत्यु दर को कम करना है। यह तभी संभव हो सकता है जब हर गर्भवती गर्भ के दौरान व डिलीवरी के दौरान स्किल बर्थ अटेंडेंट की सेवाएं ले। अतिकुपोषित गर्भवती की पहचान उसकी हालत देखकर भी आसानी से की जा सकती है। आंख, हाथ, पैर के नाखून में पीलापन, त्वचा व जीभ के रंग से भी कमजोरी का पता लगाया जा सकता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को चाहिए कि वह गर्भावस्था पूर्व देखभाल के दौरान ही गर्भवती को पोषक आहार लेने के लिए प्रेरित करें। लाल रंग आहार में टमाटर, चुकंदर, पीले में संतरा, पपीता, सफेद में दूध, हरे में मटर समेत हरी सब्जियां और काले में जामुन व खजूर का सेवन करने के लिए प्रेरित करे।

मास्टर ट्रेनर सुमन गुप्ता ने  प्रसव के पूर्व गर्भावस्था में देखभाल, शिशु के जन्म के बाद देखभाल, नवजात शिशु की जरूरी देखभाल की जानकारी दी। उन्हें बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जो  भी ट्रेनिग दी गई है, उसी के अनुरूप स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर ढंग से कार्य करें। ट्रेनिग के बाद अपने सेंटर में अच्छा काम करें, ताकि जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर कम हो।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर साक्षी राय, विवेक जायसवाल, डॉ. संगीता, डॉ सुमन, नर्स मेंटर सीमा, सिमरन, निधि, दिव्या, स्टाफ नर्स चांदनी, ममता, काजल, मुन्नी , मंजू सहित अन्य लोग मौजूद रहे।  

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर