श्रम बंधु की बैठक संपन्न,श्रमिको के हित में चल रही योजनाओं का हो प्रभावी क्रियान्वयन


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में श्रम बंधु की बैठक विकास भवन स्थित गांधी सभागार में आयोजित हुई। उन्होंने श्रम विभाग के समस्त कल्याणकारी योजनाओं को शासन की मंशा के अनुरूप श्रमिक हित में प्रभावी तरीके से लागू करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि भवन निर्माण का नक्शा पास करते समय ही 1% लेबर सेस वसूलने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। अभी भी जनपद में कई ऐसे निर्माण कार्य हो रहे हैं, जिनमें लेबर सेस की वसूली नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि जनपद में श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। जनपद में 30,198 श्रमिक बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत है। उन्होंने समस्त पंजीकृत श्रमिकों से आयुष्मान कार्ड बनवाने का अनुरोध किया।

जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह को जनपद में कार्यरत समस्त कार्यदायी संस्थाओं के साथ बैठक कर श्रम विभाग की योजनाओं से अवगत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि श्रमिकों को अपने कल्याण में चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी होगी तो इससे शासन की योजनाओं का प्रचार होगा। उन्होंने कहा कि समस्त श्रम कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, उप श्रम आयुक्त गोरखपुर अमित मिश्रा, अधिवक्ता रामकिशोर वर्मा, अपर मुख्य अधिकारी ज्ञानधन सिंह, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा रमेश पांडेय, अखिलेश, लोकेश प्रसाद यादव सहित विभिन्न अधिकारी एवं व्यापार व उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधि मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर