आधार सीडिंग में लापरवाही पर चार सीडीपीओ को कारण बताओ नोटिस


देवरिया टाइम्स।

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक विकास भवन स्थित गांधी सभागार में आज सायं आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने समस्त विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर पोषण स्तर में सुधार करने के निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बाहर चलने वाले समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित किया जाए। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रभावी मॉनिटरिंग संभव होगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में आंगनबाड़ी कार्यकत्री इसे अपने घरों से संचालित न करें। इस संबन्ध में उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को ब्लॉकवार सूची बेसिक शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

सीडीओ ने पोषण ट्रैकर एप पर आधार सीडिंग की स्थिति अत्यंत कम मिलने पर बैतालपुर, बरहज, सलेमपुर और पथरदेवा के सीडीपीओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। जनपद में 320036 के लक्ष्य के सापेक्ष अभी 45185 लाभार्थियों का आधार ही सीडिंग कराया जा सका है, जो लक्ष्य का महज 14% है।

मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों की धीमी जिओ टैगिंग पर भी गहरी नाराजगी व्यक्त की। कुल 3243 आंगनबाड़ी केंद्रों के जिओ टैगिंग के लक्ष्य के सापेक्ष 1713 की जिओ टैगिंग की जा सकी है। उन्होंने सात दिनों के भीतर शेष रह गए 1530 केंद्रों की जिओ टैगिंग कराने का निर्देश दिया।

संभव अभियान के तहत कुल 28,084 गर्भवती महिलाओं को पंजीकृत किया गया ,जिसमे से 10,601 को आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा उनके गर्भावस्था के आखिरी त्रैमास में स्तनपान हेतु प्रोत्साहन दिया गया। बैठक में प्रभारी सीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, बीएसए हरिश्चंद्र नाथ, डीसी एनआरएलएम बीएस राय, डीएसओ, समस्त सीडीपीओ गण सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर